अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..       NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..       राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..       Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.       सोलन: नालागढ़ में युवक ने की बुआ के बेटे की हत्या, स्कॉर्पियो से पुल पर आकर मारी जोरदार टक्कर, नदी में गिराया, पढ़ें पूरी ख़बर..       सोलन में महिला की संदिग्ध मौत, मायके वालों ने दामाद पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..       दर्दनाक हादसा: पिकअप गाड़ी की चपेट में आया युवक, युवक की मौके पर ही मौत, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा का चुनाव विक्रमादित्य को पड़ेगा महंगा ! लोकसभा चुनाव जीते तो स्टेट पॉलिटिक्स से दूर, अगर हारे तो सियासी करियर एवं लोकप्रियता पर प्रश्न ? क्या मां प्रतिभा सिंह की सीट बचा पाएंगे विक्रमादित्य ? पढ़ें विस्तार से..      

देश/विदेश

ओमिक्रोन पर भारत 'ALERT', केंद्र ने राज्यों को दिए सख्त निर्देश, 1 दिसम्बर से लागू होगी ये नई गाइडलाइंस, पढ़े पूरी खबर..

December 01, 2021 10:22 AM
Demo Pic
Om Prakash Thakur

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन तेजी से पांव पसार रहा है। यह खतरनाक वायरस काफी खतरनाक बताया जा रहा है। वायरस का नया वेरिएंट लगभग 14 देशों में पहुंच चुका है। तमाम कोशिशों के बाद भी इस वायरस ने इन देशों में पांव पसार चुका है। कई देशों ने इसके आगमन से पहले अपने-अपने यहां अलर्ट जारी कर दिया है। डेल्टा वेरिएंट का तांडव विश्व देख चुका है। ऐसे में सभी देश खास एहतियात बरत रहे हैं। ऐसे में जानें इस वायरस को रोकने के लिए भारत ने क्या तैयारी की है, पढ़े विस्तार से..

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने एक बार फिर तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है। ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक की और उन्हें मामलों की जल्द पहचान और प्रबंधन के लिए परीक्षण तेज करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट आरटीपीसीआर और आरएटी टेस्टिंग से बच पाने में सक्षम नहीं है, इसलिए टेस्टिंग में कोई ढील न बरतें और होम आइसोलेशन पर बराबर निगरानी रखें। इसका एक सबसे बड़ा कारण है कि यह कोविड के दूसरे वेरिएंट से कही ज्यादा खतरनाक और तेजी से संचरण करने वाला है। कोविड के डेल्टा वेरिएंट के कोहराम को सबने देखा लेकिन अब विशेषज्ञों का ओमिक्रॉन लेकर एक हैरान करने वाला खुलासा हुआ है। डेल्टा वेरिएंट जितना 100 दिनों में फैलता था ओमिक्रॉन उतने लोगों को सिर्फ 15 दिनों में ही शिकार बनाता है। तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अब भारत सरकार भी इस पर सख्त हो गई है। केंद्र ने अब विदेश से आने वाल यात्रियों के नियमों में भी बदलाव कर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत आने वाले यात्रियों के 1 दिसंबर से लागू होने वाले नियमों में संशोधन कर दिया है। यात्रा करने से पहले यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट को अपलोड करना होगा तो वहीं इसके साथ अपनी 14 दिन की पिछली यात्राओं के बारे में विवरण देना होगा। आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट 72 घंटे पहले की ही मान्य होगी।

जोखिम देश की यात्रा करने वालों का होगा टेस्ट

सरकार ने यह भी कहा कि जो यात्री भारत आने से पहले जोखिम की श्रेणी में शामिल देशों की यात्रा करते हैं तो भारत आने पर उन्हें कोविड टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। यदि कोई यात्री पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे ब्लड सैंपल जीनोमिक अनुक्रमण के लिए INSACOG भेजे जाएंगे।

राज्य सरकारों ने भी किया नियमों में बदलाव

केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारें भी अपने यात्रा नियमों में बदलाव कर रही हैं। राज्य सरकारें अंतरराष्ट्रीय आगमन के साथ साथ अंतर राज्यीय नियमों में भी संशोधन कर रही है। तेलंगाना सरकार ने रविवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए निगरानी प्रणाली को मजबूत किया है और टीमों को सतर्क कर दिया है। तमिलनाडु सरकार ने ओमीक्रोन के मद्देनजर रविवार को जिला प्रशासन को निगरानी तेज करने और फील्ड परीक्षण करने का निर्देश दिया और कहा कि यह डेल्टा स्वरूप की तुलना में काफी अधिक संक्रामक है।

इससे पहले कर्नाटक सरकार ने राज्य में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियो के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया था। इसके साथ ही कर्नाटक ने महाराष्ट्र और तमिलनाडु से आने वाले यात्रियों के यात्रा नियमों में परिवर्तन किए हैं। 

केंद्र ने राज्यों को सख्ती बरतने के दिए निर्देश

दुनियाभर में ओमिक्रॉन के तेजी से मामले बढ़ने के बाद रविवार को केंद्र सरकार ने राज्यों को इस वायरस से लड़ने के लिए अभी से तैयारियों को तेज करने के निर्देश दिए। केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को पर्याप्त सख्ती बरतने के लिए भी कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि ओमिक्रॉन के संक्रमण से निपटने के लिए सख्ती के साथ क्वारंटीन और आइसोलेशने के नियमों को लागू किया जाए और आरटी-पीसीआर की टेस्टिंग बढ़ाई जाए।

जहां मिले केस उन्हें रिस्क कंट्रीज की लिस्ट में डालें

केंद्र ने अपने निर्देश में कहा कि ओमिक्रॉन को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से वेरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा गया है लिहाजा इसको तुरंत ट्रेस करना बहुत जरूरी है। और जिन देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं उन्हें एट रिस्क कंट्रीज की लिस्ट में शामिल किया जाए।

केंद्र ने राज्यों को कहा कि जिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स से आने वाले यात्रियों को तुरंत ट्रेस करके अपने स्तर पर डेटा एकत्र करें और पुष्टि करें कि कहीं को संक्रमण का मामला ऐसा तो नहीं हैं जिसे ट्रेस नहीं किया गया।

इन देशों को रेड लिस्ट में किया गया शामिल

आपको बता दें कि भारत सरकार ने जिन देशों को जोखिम वाले देशों की लिस्ट में शामिल कर रखा है उनमें – दक्षिण अफ्रीका, चीन, यूनाइटेड किंगडम, यूरोपीय देश, बांग्लादेश, ब्राजील, बोत्सवाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर और इज़राइल शामिल हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने कहा कि जोखिम वाले देशों से यात्रा नहीं करने वाले 5% यात्रियों का भी रैंडम परीक्षण किया जाएगा। ‘जोखिम में’ देशों के यात्रियों के लिए परीक्षण का भुगतान यात्री को करना होगा जबकि रैडम परीक्षण का भुगतान नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा वहन की जाएगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आधिकारिक तौर पर ओमिक्रॉन नामक एक नया कोरोनावायरस संस्करण – बी.1.1.529 – कुल मिलाकर 50 म्यूटेशनों को ले जाने के लिए जाना जाता है इसके स्पाइक प्रोटीन क्षेत्र में 30 से ज्यादा परिवर्तन मिले हैं। भारत में एचआईवी महामारी के खिलाफ रोकथाम और नियंत्रण रणनीतियों में शामिल गंगाखेडकर के अनुसार, स्पाइक प्रोटीन में परिवर्तन से एंटीबॉडी की दक्षता काफी कम हो सकती है। उन्होंने का कि ओमिक्रॉन का स्पाइक प्रोटीन एक अलग प्रकार का है जो कि टीकों की प्रभावशीलता को काफी कम कर सकता है।

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

बिहार के पप्पू यादव की पार्टी का कांग्रेस में विलय..

हरियाणा की सियासत में बड़ा बदलाव, खट्टर के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी होंगे नए CM, 2 डिप्टी सीएम का भी ऐलान, पढ़ें पूरी खबर..

सदन में नोट लेकर दिया वोट, या दिया भाषण, तो चलेगा मुकदमा, सांसदों, विधायकों को कानूनी छूट से SC का इंकार, 26 साल पुराना फैसला पलटा, पढ़ें पूरी खबर.

ED के सामने आज भी नहीं पेश होंगे केजरीवाल: मांगी नई तारीख, बोले- मैं जांच के लिए तैयार हूं... रखी ये शर्त, पढ़ें पूरी खबर..

बेंगलुरू के रामेश्वरम रेस्तरां में हुआ धमाका, हादसे में कई लोग घायल, पुलिस ने संभाला मोर्चा, पढ़ें पूरी खबर..

3 राज्य और 15 सीटें...राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते ? पढ़ें पूरी खबर..

सात समंदर पार भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की धूम, श्री राम के जयकारे से गूंजा अमेरिका और ब्रिटेन, पढ़ें पूरी खबर..

भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है : केशव प्रसाद मौर्य

दाऊद इब्राहिम का अंत नजदीक : मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर ! कराची के अस्पताल में भर्ती, हालत गम्भीर, पढ़े पूरी खबर..

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए सीएम, पहली बार ही चुनाव लड़ा और पहली बार में ही बन गए सीएम, पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

राशिफलApril 16, 2024

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

राशिफलApril 15, 2024

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

राशिफलApril 14, 2024

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

राशिफलMarch 30, 2024