आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..       शिमला : IGMC में किडनी ट्रांसप्लांट बंद, बाहरी राज्यों में जाने के लिए मजबूर मरीज, निजी अस्पतालों में खर्च हो रहे लाखों रुपए, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला: आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, 7 परिवार हुए बेघर, पढ़ें पूरी खबर..       विरोध और स्वागत के बीच भाजपा ने उपचुनाव के लिए मैदान में उतारे ये 6 कांग्रेसी, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..      

धर्म/संस्कृति

जय शनिमहाराज : शनि के प्रकोप से बचने के लिए बेहद खास है 25 दिसंबर का दिन, इस उपाय से जीवन में आ सकती है खुशहाली..

December 25, 2021 09:03 AM

हिमदर्शन समाचार


कलियुग में शनि को सबसे ज्यादा प्रभावी ग्रह माना जाता है। शनि देव के प्रकोप से मनुष्य ही नहीं बल्कि देवत तक घबराते हैं। शनि की बुरी नजर जिस पर पड़ जाए उसको जीवन में तमाम परेशानियों को झेलना पड़ता है। शनि के प्रकोप से स्वयं भगवान शंकर नहीं बच सके थे। ऐसे में हर किसी को लिए शनि देव को प्रसन्न रखना अत्यंत आवश्यक माना गया है। शनि देव नाराज होते हैं तो व्यक्ति को हर तरह का कष्ट प्रदान करते हैं।

यही कारण है कि शनि सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है। ज्‍योतिष के मुताबिक शनि यदि अशुभ हो तो इस प्रकोप से बचने के लिए व्यक्ति को जल्द ही कोई ना कोई उपाए करना चाहिए। शनि देव जिस भी व्यक्ति से नाराज होते हैं, इसकी सेहत, धन, मान-सम्‍मान, कारोबार सब कुछ बर्बाद कर देते हैं। शनि के प्रकोप को झेलने वाले इंसान को हर जगह असफलता ही हाथ लगती है। ऐसे में 2021 में कुछ खास दिन ऐसे आते हैं जब शनि के उपाय करने से कई गुना ज्‍यादा लाभ होता है।

25 दिसंबर को बन रहा विशेष योग

आपको बता दें कि शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए 2021 के जाते-जाते एक खास मौका हर किसी को मिल रहा है। ऐसे में आज 25 दिसंबर 2021 को एक ऐसा विशेष संयोग बन रहा है, जिससे आप शनि के प्रकोप से राहत पा सकते हैं। 25 दिसंबर को दिन शनिवार को ये योग बनेगा, इसके साथ ही इस दिन पौष महीने के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि भी होने वाली है। इस दिन चंद्रमा सिंह राशि में रहेगा। ये सुबह 11:23 मिनट तक प्रीति योग बन रहा है। इस दिन आयुष्मान योग भी बन रहा है। ये शनि देव की पूजा के लिए बेहद शुभ माने गए हैं। अगर इस दिन पूरी श्रद्धा और निष्ठा के साथ शनिदेव की पूजा की जाए तो फल की प्राप्ति होती है।

ये है शनि देव को प्रसन्‍न करने का तरीका

अगर आपके जीवन में शनि की दशा खराब है, तो शनि को शांत करने के लिए 25 दिसंबर, शनिवार को आसान उपाय करना उनकी बुरी नजर से निजात दिलाएगा। आप शनिवार को शनि मंदिर में जाकर प्रभु की खास रूप से पूजा करें। ध्‍यान रखें कि इस दौरान गलती से भी शनि देव की मूर्ति के सामने आप ना खडें हो, मूर्ति से थोड़ा दाएं या बाएं होकर ही खड़े हों। इसके अलावा शनि देव को सरसों को तेल चढ़ाएं और शनि मंत्र और शनि चालीसा का पाठ करें। शनि से संबंधित चीजों का गरीबों का दान भी करें।

नोट- यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Have something to say? Post your comment

धर्म/संस्कृति में और

चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

राम नाम सत्या है : जानें, शव ले जाते समय क्यों कहा जाता है राम नाम सत्य है ? पढ़े विस्तार से..

भाई दूज आज, आज इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के माथे पर तिलक, बहने भाई दूज पर रखें इन बातों का ध्यान, जाने शुभ मुहूर्त का समय..

शनिदेव सालों बाद बना रहे दुर्लभ शश राजयोग, आने वाले 30 महीनों तक इन राशि वालों पर रहेगी शनि कृपा, पढ़ें पूरी खबर..

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों की होगी नवरात्रि, जानें कब और कैसे करें शक्ति की साधना

महाशिवरात्रि 2023 : आज है महाशिवरात्रि, यहां जानें शिव जी के पूजन की सही विधि, शुभ मुहूर्त का समय..

करवा चौथ 2022 : करवाचौथ पर शुक्र है अस्त, नवविवाहिता न करें व्रत का शुभारंभ, जानिए करवाचौथ पूजा का शुभ मुहूर्त..

गणेश चतुर्थी 2022 : 300 साल बाद बेहद दुर्लभ संयोग में होगी गणेश स्‍थापना, जानें क्या है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सावन 2022 : सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाएं ये एक चीज, बदल जाएगी तकदीर..

शनि जयंती- 2022: शनि जयंती पर 30 साल बाद अद्भुत संयोग, आज सूर्यास्त से पहले जरूर करें ये 5 काम, पढ़े विस्तार से..

राशिफल

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

राशिफलMarch 29, 2024

आज का राशिफल:  25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

राशिफलMarch 25, 2024

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

राशिफलMarch 24, 2024

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचलMarch 24, 2024