10 अगस्त से शुरू होगा हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, सत्र में गुंजेंगे 367 सवाल       राज्य सरकार की रोक के बाद भी शिमला जीपीओ में आबंटित हो रहे खराब गुणवत्ता वाले तिरंगे, पढ़े पूरी खबर..       संजौली कॉलेज मेरिट सूची 2022 : संजौली कॉलेज की प्रथम वर्ष की मेरिट लिस्ट जारी, किस श्रेणी की कितनी गई कट आफ लिस्ट, देखें       हिमाचल के कांगड़ा में मिला पाकिस्तानी ग्रेनेड, स्वतंत्रता दिवस से पूर्व ग्रेनेड मिलने से लोगों में हड़कंप, पढ़े पूरी खबर..       शिमला में किसान बागवानों ने निकाली आक्रोश रैली, हरीश चौहान बोले- बागवानों को हल्के में लेने की गलती कर रही प्रदेश सरकार..       महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, शिमला में राजभवन का किया घेराव, पढ़ें पूरी खबर..       राज्यपाल ने की प्रदेशवासियों से हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने की अपील       साइकिल व सरकारी बस में ज़ोरदार टक्कर, एक घायल       बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का 5 अगस्त को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन, शिमला में करेंगे राजभवन का घेराव..       हिमाचल निर्माता प्रथम मुख्यमंत्री डॉ यसवंत सिंह परमार जयंती पर शिमला के पीटरहोफ में मनाया गया राज्य स्तरीय कार्यक्रम, अर्पित किए गए श्रद्धा सुमन      

देश/विदेश

बजट 2022: Income Tax स्लैब में नहीं हुआ बदलाव, ITR को लेकर हुआ ये ऐलान, पढ़े पूरी ख़बर..

February 01, 2022 01:41 PM

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आज आम बजट पेश किया। इस बजट के पेश होने से पहले इनकम टैक्स में बदलाव की काफी चर्चा हो रही थी। कोरोना संकट के कारण चरमराई अर्थव्यवस्था, लोगों की घटी आमदनी और बढ़ती महंगाई के चलते लोग स्लैब में बदलाव की उम्मीद कर रहे थे हालांकि, वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलवा नहीं किया है।

2 साल तक कर सकते हैं आईटीआर फाइल

हालांकि, लोग अब दो साल तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं. इनकम टैक्स रिटर्न में अगर गलती से कुछ छूट जाता है तो उसमें सुधार किया जा सकता है। वहीं, को ऑपरेटिव सोसाइटी को अब 14 फीसदी का MAT चुकाना पड़ेगा. एक करोड़ से 10 करोड़ की आमदनी वाली सोसाइटी को सिर्फ 7 फीसदी सरचार्ज चुकाना पड़ेगा। दिव्यांग व्यक्ति के पैरेंट को 60 साल की उम्र तक एन्युटी मिल सकेगी।

स्टार्टअप को मिलेगा बढ़ावा

देश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मार्च 2023 तक टैक्स में छूट देने का एलान किया है। आमदनी की घोषणा नहीं करने पर सर्च में पाई गई रकम पर पूरा टैक्स चुकाना पड़ेगा। बिजनेस प्रमोशन के लिए एजेंट को हर साल 20, 000 रुपये से अधिक के गिफ्ट पर टैक्स देना पड़ेगा।

साल 2014 में मोदी सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया था। इसी साल 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए इनकम टैक्स स्लैब को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया गया था।

आयकर जस का तस

बजट 2022 में एक बार फिर आयकर दाताओं के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं हुई। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी अब तक जिस प्रकार से आयकर रिटर्न का प्रावधान बना हुआ है वही अगले एक साल तक लागू रहेगा।

साथ ही इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 87A के तहत 12, 500 रुपये की कर छूट मिलती है। 3 लाख से 5 लाख रुपये तक की आय पर भी 5 फीसदी की दर से टैक्स लगता है। Section 87A के तहत 12, 500 रुपये की कर छूट मिलती है। इस तरह इस टैक्स स्लैब में 5 लाख रुपये तक की आय तक 87A के तहत कर छूट मिलने से कोई टैक्स देनदारी नहीं बनती।

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

दुःखद: राजस्थान के बाडमेर में क्रैश हुआ सेना का ‘मिग’ एयरक्राफ्ट, दो पायलट शहीद..

नितिन गडकरी बोले - मन करता है राजनीति छोड़ दूं:कहा- गांधी के समय पॉलिटिक्स विकास के लिए होती थी, अब इसका मकसद सिर्फ सत्ता, पढ़ें पूरी खबर..

भारत में 4 दिन बाद मंकीपॉक्स का दूसरा केस: केरल में कोल्लम के बाद अब कन्नूर में हुई मरीज की पुष्टि; पांच जिलों में हाईअलर्ट, पढ़े पूरी खबर..

NDA की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी चेहरे का ऐलान, पढ़े पूरी खबर

श्रीलंका में ईंधन के दामों में लगी सबसे बड़ी 'आग', पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपये के पार, पढ़े विस्तार से..

नवजोत सिद्धू को जेल: 34 साल पुराने रोडरेज मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई सजा, सिद्धू को आज ही जाना होगा जेल, पढ़े पूरी खबर..

Yogi 2.0 : खौफ में बदमाश, कहीं कर रहे हैं सरेंडर तो कहीं चल रहा है बुलडोजर, पढ़े पूरी खबर..

पंजाब : 5 बार के सीएम का बड़ा ऐलान, छोड़ी विधायक के तौर पर मिलने वाली सारी पेंशन, सरकार को भेजेंगे पत्र, पढ़े पूरी खबर..

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक : केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़कर हो सकता है 34 फीसदी, पढ़ें विस्तार से….

भगवंत मान के शपथ समारोह में खर्च होंगे 2 करोड़, 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग को 45 एकड़ गेहूं की फसल उजाड़ी ; किसानों को दिया मुआवजे का आश्वासन..!!