हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..      

राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: 13 से 19 फरवरी 2022: किन राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा ये सप्ताह और किसे रहना होगा सावधान, देखें इस हफ्ते का राशिफल

February 13, 2022 10:00 AM

मेष राशि : मेष राशि के जातको को इस सप्ताह सप्ताह पूर्वार्द्ध में परिश्रम के मुकाबले कुछ कम फल की प्राप्ति होगी। इस दौरान तमाम कोशिशों के बावजूद करिअर और कारोबार में मनचाहा लाभ नहीं मिल पाएगा। हालांकि सप्ताह के उत्तरार्द्ध में किसी व्यक्ति विशेष की मदद से आपके लंबे अरसे से अटके काम पूरे होंगे। आय के नए स्रोत बनें और व्यापार में वृद्धि होगी। इस दौरान आपको अपने इष्टमित्र, सगे संबंधियों का पूरा सहयोग मिलेगा। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। सप्ताह के उत्तरार्ध में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा बन सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ अच्छी ट्यूनिंग बनी रहेगी। जीवनसाथी के साथ सुखद पल व्यतीत करेंगे। संतान पक्ष की किसी बड़ी उपलब्धि आपके सम्मान का बड़ा कारण बनेगी।

उपाय : प्रतिदिन देवी दुर्गा की लाल पुष्प से पूजा और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

वृष राशि : वृष राशि के जातकों को इस सप्ताह आलस्य करने से बचना होगा। यदि आप अपने कार्य को आज के बजाय कल पर टालते हैं तो निश्चित मानिए बनता काम भी बिगड़ जाएगा। महत्वपूर्ण कार्यों को समय पर पूरा करने का प्रयास करें। कार्य क्षेत्र गुप्त शत्रुओं से विशेष सावधान रहें क्योंकि वे आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं। अपनी योजनाओं को पूरा करने से पहले किसी के साथ शेयर करने से बचें और किसी के बहकावे में न आएं। इस दौरान बड़े फैसले अपनी बुद्धि विवेक से या फिर किसी आत्मीय और विश्वसनीय व्यक्ति की राय पर ही करें। प्रेम संबंधों में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं और एक-दूसरे की भावनाओं का आदर करें। कोई भी बड़ा निर्णय लेते समय स्वजनों की भावनाओं की उपेक्षा न करें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। कठिन समय में जीवनसाथी आपके साथ परछाई की तरह बना रहेगा।

उपाय : प्रतिदिन देवी दुर्गा की लाल पुष्प से पूजा और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

मिथुन राशि : मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह की शुरुआत में करिअर और कारोबार की दिशा में किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी। इस दौरान आप अपनी वाणी एवं व्यवहार की बदौलत कठिन से कठिन काम को पूरा करने में कामयाब हो सकते हैं। यदि आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो भावना में बहकर या फिर क्रोध में आकर इस निर्णय को लेने से बचें और अपने शुभचिंतकों की राय अवश्य लें। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर में सुख-शांति को बनाए रखने के लिए छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। साथ ही साथ अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। इस दौरान आय के मुकाबले खर्च की अधिकता रहेगी। भूमि, भवन, वाहन आदि से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। माता-पिता की ओर से भी विशेष सहयोग संभव नहीं हो पाएगा। कठिन समय में लव पार्टनर का आपके साथ पूरी तरह से खड़ा सुकून देने वाला होगा। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें।

उपाय : प्रतिदिन गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें और गणपति की पूजा में दूर्वा जरूर चढ़ाएं।

कर्क राशि : कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में किसी तरह की लापरवाही से बचना चाहिए और कोई भी निर्णय सोच-समझकर लेना चाहिए। अपनी योजनाओं को अंजाम देने से पहले लोगों के साथ शेयर करने से बचें, अन्यथा आपके विरोधी उसमें अड़ंगे डाल सकते हैं। इस सप्ताह आपको यह बात अच्छी तरह से समझना होगा कि नया नौ दिन और पुराना सौ दिन। ऐसे में अपने पुराने मित्रों को मिलाकर चलें और नये दोस्तों के चलते उनकी उपेक्षा करने की गलती न करें। आर्थिक मामलों में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने से लाभ होने की संभावना रहेगी। अनावश्यक धन खर्च से बचें और अपनी अपनी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर इस संबंध में कोई निर्णय लें। कठिन समय में माता-पिता की ओर से सहयोग मिलने पर आप राहत महसूस करें। लव पार्टनर के साथ संबंध ठीक रहेंगे। जीवनसाथी के साथ किसी लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है।

उपाय: सोमवार के दिन भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें और रुद्राष्टकम का पाठ करें।  

सिंह राशि : इस सप्ताह इष्ट-मित्रों की मदद समय पर न मिलने से मन थोड़ा निराश रह सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी सहयोगी के साथ अनबन हो सकती है। ऐसे समय में स्वयं की मान-प्रतिष्ठा का ख्याल रखते हुए अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण बनाए रखें। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद एवं नए संबंधों को बनाने वाली साबित होगी, जिनसे भविष्य में लाभ की गुंजाइश बनेगी। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को सफलता के लिए अधिक श्रम करने की आवश्यकता रहेगी। इस सप्ताह लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर पैदा हुआ मतभेद आपके तनाव का बड़ा कारण बन सकता है। ऐसे में किसी भी गलतफहमी को खुद पहल करते हुए विवाद की बजाय संवाद से दूर करने का प्रयास करें। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। हालांकि आपको स्वयं की सेहत का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए, अन्यथा कोई पुरानी बीमारी उभर सकती है।

उपाय : प्रतिदिन उगते हुए सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या राशि : कन्या राशि के लिए यह सप्ताह लाभ और उन्नति दिलाने वाला होगा। सप्ताह की शुरुआत में कांट्रैक्ट पर काम करने वाले कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है। कारोबार में मनचाहा लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त साधन बनेंगे। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े कार्यों में परिश्रम करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना रहेगी। विदेश से जुड़े कार्य करने वालों को विशेष लाभ हो सकता है। घर में मांगलिक कार्य सम्पन्न होने के योग बनेंगे। परिवार में भौतिक सुख-संसाधनों की वस्तुओं से यथासंभव सुख सहयोग आदि प्राप्त होता रहेगा। यदि आप लंबे समय से किसी भूमि, भवन या फिर वाहन को खरीदने का मन बना रहे तो संभव है कि आपकी यह अभिलाषा इस सप्ताह पूरी हो जाए। लव पार्टनर के साथ आपसी विश्वास और प्रेम बढ़ेगा। पति - पत्नी के बीच बेहतर ट्यूनिंग बनी रहेगी और परिवार के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।

उपाय : प्रतिदिन गणपति की उपासना करें और बुधवार के दिन चौड़े पत्ते वाला हरा पौधा लगाएं। यदि बुधवार को कोई किन्नर मिले तो कुछ पैसे देकर उसका आशीर्वाद लें।

तुला राशि : तुला राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको आपको व्यवसाय में लाभ तो होगा लेकिन आपकी अपेक्षा से थोड़ा कम। हालांकि यह सब व्यवसाय का एक हिस्सा है, ऐसे में आपको चिंता छोड़ चिंतन करना होगा। कॅरिअर हो या कारोबार परिश्रम करने पर भविष्य में उन्नति एवं लाभ होने की संभावनाएं जरूर बनेंगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में न तो किसी के फटे में टांग अड़ाएं और न ही किसी के साथ अनावश्यक तर्क-वितर्क करें। सेहत की दृष्टि से यह समय थोड़ा कठिन रह सकता है। स्वास्थ्य संबंधी समस्या के चलते आपका कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। प्रेम संबंधों को बेहतर बनाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं और जरूरतों की अनदेखी करने से बचें। दांपत्य जीवन में खुशियां बिखेरने और घरेलू वातावरण में शांति स्थापित करने के लिए आपको अपना अहम रोल अदा करना पड़ेगा। सहोदर भाई- बहनों के साथ मिलाकर कार्य करने से परस्पर प्रेम बढ़ेगा।

उपाय : प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।  

वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने काम कामकाज के सिलसिले में अधिक भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है। सोचे हुए कार्य समय पर न पूरे होने पर मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। कार्यक्षेत्र हो या फिर आपका घर अपने विचारों को दूसरों पर न थोपें अन्यथा इससे आपकी मान-प्रतिष्ठा में कमी हो सकती है। व्यवसाय के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का विशेष ख्याल रखें। साथ ही साथ धन के लेन-देन में भी विशेष सावधानी बरतें। आर्थिक दृष्टि यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर की मरम्मत या फिर भौतिक सुख-संसाधनों पर जेब से ज्यादा खर्च हो सकता है। इस सप्ताह आपको प्रेम संबंध में फूंक-फूंक कर कदम रखने की जरूरत है, अन्यथा आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें। उपाय : प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और मंगलवार के दिन मसूर की दाल अथवा गुड़ लाल कपड़े में रखकर दक्षिणा सहित दान करें।

धनु राशि : इस सप्ताह सगे संबंधियों और इष्ट-मित्रों के साथ चाहकर भी अच्छा तालमेल नहीं रहेगा। किसी न किसी बात को लेकर आपसी मन-मुटाव बना रहेगा। ऐसे में क्रोध या आवेश में आकर किसी को बुरा-भला कहने से बचें और विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। इस सप्ताह कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा संभव है। आर्थिक दृष्टि से यह सप्ताह अधिक सकारात्मक नहीं रहेगा। व्यापार में अपेक्षा से कम लाभ होगा। कॅरिअर और कारोबार को लेकर लापरवाही करने से बचें और कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले खूब सोच-विचार कर लें। भूमि-भवन या फिर पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकते हैं। इन सभी मामलों के चलते पारिवारिक सदस्यों के मतभेद उभर सकते हैं। सप्ताह उत्तरार्ध में प्रेम संबंधों में उपजी कोई गलतफहमी किसी महिला मित्र की मदद से दूर हो सकती है और एक बार फिर लवमेट के साथ तालमेल बन जाने पर आप सुकून महसूस करें। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बना रहेाग।

उपाय : प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा करें और किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने के लिए निकलते समय केसर का तिलक लगाएं।  

मकर राशि : मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ उतार-चढ़ाव लिए रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में कामकाज का अतिरिक्त बोझ बना रहेगा। आपके सहयोगी भी आपकी मदद नहीं कर पाएंगे। अतिरिक्त परिश्रम करने पर ही टारगेट पूरे हो पाएंगे। इस सप्ताह भावनाओं में बहकर कोई निर्णय लेने से बचें। यदि किसी बात को लेकर संशय या फिर असमंजस हो तो उससे संबंधित बड़े फैसले को आगे के लिए टाल देना उचित रहेगा। परिवार में अपने से छोटे लोगों के साथ अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचें। पारिवारिक सदस्यों के साथ घरेलू मामलों को लेकर मतभेद रह सकते हैं। संतान पक्ष से जुड़ी कोई बात भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी। प्रेम संबंधों में सावधानी के साथ कदम बढ़ाएं। विशेष रूप से सोशल मीडिया या फिर अपने दोस्तों आदि के साथ अपने प्रेम संबंधों के बारे में महिमामंडन करने से बचें। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी के साथ तालमेल बना रहेगा। माता-पिता की ओर से सामान्य सुख सहयोग प्राप्त होता रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना करें और शनिवार के दिन दान करें। कुंभ राशि : कुंभ राशि के जातकों पर इस सप्ताह अनचाही जगह पर तबादला या फिर कार्यक्षेत्र में किसी दूसरे के काम का बोझ उठाने जैसी विपरीत परस्थिति का सामना करना पड़ सकता है। चुनौती कार्यक्षेत्र की हो या फिर निजी जीवन से जुड़ी हुई, साहस के साथ उसका सामना करने के अलावा आपके पास कोई विकल्प नहीं रहेगा। ऐसे में अपने इष्ट-मित्रों और सहयोगियों को मिलाकर अपने लक्ष्य को हासिल करें। कारोबार में पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें। किसी भी ऐसी योजना में धन निवेश न करें, जिसमें जरा सा भी रिस्क की आशंका हो। विशेष रूप से जल्दबाजी में कोई बड़ा निर्णय न लें और किसी कागज पर अच्छी तरह से पढ़कर ही साइन करें। पैतृक संपत्ति या फिर निजी मामले को कोर्ट की बजाय बाहर ही निबटा लेना फायदेमंद रहेगा। कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपकी ताकत बनेगा। जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बना रहेगा। खान-पान का विशेष ख्याल रखें और सेहत के प्रति जरा भी लापरवाही न बरतें।

उपाय : प्रतिदिन हनुमत उपासना करें और शनिवार के दिन विशेष्ज्ञ रूप से सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।

मीन : मीन राशि के जातक यदि इस सप्ताह सूझ-बूझ के साथ अपने कार्य को समय पर करते हैं तो उन्हें अपने करिअर और कारोबार दोनों में मनचाही सफलता प्राप्त होगी। परिश्रम एवं भाग्य के तालमेल से आप अपनी उन्नति कर पाने में सफल होंगे। कार्यक्षेत्र में जूनियर के साथ सीनियर का विशेष सहयोग प्राप्त होगा। मान-सम्मान के साथ कोई बड़ी जिम्मेदारी या पद मिल सकता है। आय के नये स्रोत बनेंगे और संचित धन में वृद्धि होगी। परिवार में कोई धार्मिक-मांगलिक कार्य सम्पन्न हो सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में परिवार के साथ कोई धार्मिक यात्रा भी संभव है। घरेलू मामले को सुलझाते समय भाई-बहनों की तरफ से पूरा सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि कोई भी बड़ा फैसला लेते समय स्वजनों की भावनाओं की अनदेखी करने की गलती न करें। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। संभव है कि परिजन आपके प्रेम संबंध पर शादी की मुहर लगा दें। दांपत्य जीवन में मधुरता और आपसी सामंजस्य बना रहेगा।

उपाय : भगवान विष्णु की प्रतिदिन पीले फूल से पूजा करें और गुरुवार के दिन विशेष रूप से बेसन के लड्डू, हल्दी, चने की दाल, पीले फल चढ़ाएं और कुछ दक्षिणा रखकर किसी ब्राह्मण को दान करें।

नोट - यह राशिफ़ल सोशल साइट्स से लिया गया है। हिमदर्शन डॉट कॉम यह दावा नही करता है कि यह सभी लोगों पर खरा उतरे। ध्यान रहे कि 'राम और रावण' की एक ही राशि थी, फिर भी एक धर्मी और दूसरा अधर्मी क्यूं हुए ? एक को वनवास और दूसरे को राज पाट का सुख क्यों ? केवल जन्म राशि एक होने से भाग्य अथवा स्वभाव व सभी लोंगों का राशिफ़ल एक जैसे नहीं हो जाता हैं। इसलिए जिस किसी भी पाठक को अपने भविष्य फल / वर्षफल की जानकारी लेनी हो वे किसी भी नजदीकी कुंडली विशेषज्ञ से अपना वार्षिक या दैनिक भविष्यवाणी बनवा सकते है। 

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..