आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | सोलन

बाड़ी मेले में देवदर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब, श्रद्धालुओं ने किए अपने ईष्टदेव के दर्शन, पढ़े विस्तार से..

June 15, 2022 09:02 PM
Om Prakash Thakur

उपमंडल अर्की के अंतर्गत प्रसिद्ध पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थल बाड़ी की धार में हर वर्ष मनाया जाने वाला मेला बुधवार को संपन्न हो गया है। कुंहर के दयोथल, सारम तथा बुइला सरयांज से आए पांच पांडवों के रथ का बाड़ीधार स्थित शिव मंदिर में मिलन कराया गया। आषाढ़ मास की संक्रांति को बाड़ीधार में भव्य मेले का आयोजन किया गया। दूर दूर से आये श्रद्धालुओं ने बाड़ीधार मेले में देव मिलन का भव्य दर्शन किया। मेले में हजारों भक्तों ने अपने ईष्टदेव के दर्शन कर अपनी मन्नते मांगी। कहा जाता है कि जो भी मन्नत लोगों द्वारा यहां मांगी जाती है बाड़ादेव उसे अवश्य पूरी करतें हैं..

सोलन/अर्की: (हिमदर्शन समाचार); सोलन जिला के अर्की उपमंडल के तहत प्राचीन ऐतिहासिक स्थल बाड़ीधार एक शक्ति पीठ के रूप में विख्यात है।बाड़ीधार का प्राचीन इतिहास पांड्वो से जुड़ा हुआ है। अर्की क्षेत्र का प्रसिद्ध बाड़ीधार महाभारत काल की पौराणिक कथाओं को संजोए हुए है और ये बाड़ादेव (युद्धिष्ठर) की आस्था भरी पौराणिक कथाएं लोगों के जीवन में भी अपना अलग महत्व रखती है।

बाड़ीधार में आषाढ़ माह की संक्रांति 15 जून को पांडवों और भोले शंकर के मिलन का भव्य आयोजन किया गया है। इस आयोजन के माध्यम से नई पीढ़ी को क्षेत्र के इतिहास से अवगत करवाया जाता है तथा उन्हें अपने पूर्वजों से विरासत में मिली परंपराओं को निभाने का पाठ भी पढ़ाया जाता है। देव भूमि बाड़ी धार के बाड़ी मेले में जो आता है बाड़ा देव उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। यही कारण है कि श्रद्धालु दूर-दूर से इस मेले को देखने के लिए यहां पहुंचते हैं।   

एक किंवन्दन्ति के अनुसार पांडव जब अपने अज्ञातवास में विभिन्न जगहों पर गुफा व कंदराओं में अपने आप को छुपाते फिर रहे थे तो देव भूमी में भोले शंकर को ढूंढते हुए हिमाचल की पावन धरा पर पहुंच गए। हिमालय भोले शंकर का स्थान है व पौराणिक ग्रन्थों में ऐसा वर्णन है। यहां की पर्वत मालाएं शिवालिक अर्थात शिव की जटाएं कही जाती हैं। जैसे ही उन्हें पता चला कि बाड़ी की धार पर्वत पर शिवजी की धुन बज रही है तो शिवजी के दर्शन की इच्छा लेकर पांडव वहां गए। दो दिन तथा तीन रात वहां प्रतिदिन जाते रहे। उन्हें शिवजी की धुन तो सुनाई दी, पर शिवजी नहीं मिले। देवाज्ञा से उन्हें वहीं प्रतिष्ठित हो जाने का आदेश हुआ। पांडवों को आकाशवाणी हुई कि आज से यह स्थान पांडवों की तप स्थली कर नाम से जाना जाएगा और यह स्थान बाड़ी की धार के नाम से विख्यात होगा। पांडवों को भी अन्य स्थान मिले और वे उन स्थानों पर पूजे जाते हैं। कालान्तर में वहां बाड़ा देव की पूजा होने लगी। 

कहते हैं कि पहाड़ी की दूसरी तरफ भूतों का साम्राज्य हुआ करता था वहां पर भूतों के लिए प्रारम्भ में नरबलि दी जाती थी, जो की बाद में पशुबलि मे परिवर्तित हो गई। बाड़ी की धार में बहुत बड़ा उत्सव होता है जहां पांचों पांडव अपने अपने स्थानों से आकर बाड़ा देव से मिलते हैं।

कहा जाता है कि इस स्थान पर पहले रात को कोई नहीं रुकता था। अगर कोई रुक भी जाता था तो बाड़ा देव ही उसकी रक्षा करते थे। स्थानीय लोगों के अनुसार एक बार मेले में गया व्यक्ति जिज्ञासावश कि रात को यहां क्या होता होगा, ऐसा सोचकर वहां रुक गया और एक वृक्ष पर चढ़ गया जब अंधेरा घिरने लगा तो वहां भूतों का तांडव शुरू हो गया । वे लोगों द्वारा दी गई बलियों का भक्षण करने लगे। यह देख कर वह व्यक्ति भयभीत हो गया और चिल्लाने लगा। भूत उसको डराने लगे तो उसने बाड़ा देव से प्रार्थना की कि हे देव आप मुझे इस विपत्ति से बचा लें मेरी रक्षा करें। उसी समय वह वृक्ष वहां से उखड़ा और दयोथल नामक स्थान पर स्थापित हो गया, जो आज भी वहां है। उसके पश्चात बाड़ा देव आसपास के क्षे़त्र में विख्यात हो गए। यहां हर साल मेला लगता है जो बाड़ी का मेला के नाम से जाना जाता है। बाड़ादेव आज भी गुरों के माध्यम से लोगों की समस्याओं का निवारण करते हैं।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.