10 अगस्त से शुरू होगा हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, सत्र में गुंजेंगे 367 सवाल       राज्य सरकार की रोक के बाद भी शिमला जीपीओ में आबंटित हो रहे खराब गुणवत्ता वाले तिरंगे, पढ़े पूरी खबर..       संजौली कॉलेज मेरिट सूची 2022 : संजौली कॉलेज की प्रथम वर्ष की मेरिट लिस्ट जारी, किस श्रेणी की कितनी गई कट आफ लिस्ट, देखें       हिमाचल के कांगड़ा में मिला पाकिस्तानी ग्रेनेड, स्वतंत्रता दिवस से पूर्व ग्रेनेड मिलने से लोगों में हड़कंप, पढ़े पूरी खबर..       शिमला में किसान बागवानों ने निकाली आक्रोश रैली, हरीश चौहान बोले- बागवानों को हल्के में लेने की गलती कर रही प्रदेश सरकार..       महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, शिमला में राजभवन का किया घेराव, पढ़ें पूरी खबर..       राज्यपाल ने की प्रदेशवासियों से हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने की अपील       साइकिल व सरकारी बस में ज़ोरदार टक्कर, एक घायल       बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का 5 अगस्त को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन, शिमला में करेंगे राजभवन का घेराव..       हिमाचल निर्माता प्रथम मुख्यमंत्री डॉ यसवंत सिंह परमार जयंती पर शिमला के पीटरहोफ में मनाया गया राज्य स्तरीय कार्यक्रम, अर्पित किए गए श्रद्धा सुमन      

देश/विदेश

NDA की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी चेहरे का ऐलान, पढ़े पूरी खबर

June 21, 2022 10:19 PM
Om Prakash Thakur

राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही एक बार फिर चौंकाने वाला फैसले लेते हुए अनजान से चेहरे द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव के मैदान में उतारा गया है। इससे पहले आज दिन में विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को अपना राष्ट्रपति बनाने का ऐलान किया था वहीं भाजपा ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। दिल्ली में भाजपा हेडक्वार्टर में हुई संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में पीएम मोदी के अलावा पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी व अन्य कई नेता मौजूद थे।

राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी चेहरा

भाजपा ने इस बार राष्ट्रपति पद के लिए एक आदिवासी चेहरे का चयन किया है। द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पूर्व राज्यपाल हैं। जानकारी के मुताबिक केंद्र में एनडीए के घटक दल बीजू जनता दल ने भी द्रौपदी मुर्मू के नाम पर सहमति जताई है। अगर मुर्मू चुनाव जीतती हैं तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पहली बार एक महिला आदिवासी को प्राथमिकता दी जा रही है।

जानकारों का कहना है कि गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनाव को देखते हुए भाजपा आदिवासी समुदाय पर फोकस कर रही है। इसके अलावा यह एक अलग तरह का चयन है क्योंकि अब तक देश में कोई आदिवासी राष्ट्रपति नहीं बना। महिला आदिवासी अगर राष्ट्रपति बनती है तो भाजपा को चुनावी फायदा भी मिल सकता है।

18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होंगे और 21 जुलाई को परिणाम घोषित किए जाएंगे। नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होगा। इस साल कुल 4809 इलेक्टर वोट करेंगे। इसके अलावा कोई भी राजनीतिक दल अपने सदस्यों के लिए विप नहीं जारी कर सकता है। बता दें कि इस चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा या फिर विधानसभाओं के नामित सदस्य भाग नहीं लेते हैं।

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

दुःखद: राजस्थान के बाडमेर में क्रैश हुआ सेना का ‘मिग’ एयरक्राफ्ट, दो पायलट शहीद..

नितिन गडकरी बोले - मन करता है राजनीति छोड़ दूं:कहा- गांधी के समय पॉलिटिक्स विकास के लिए होती थी, अब इसका मकसद सिर्फ सत्ता, पढ़ें पूरी खबर..

भारत में 4 दिन बाद मंकीपॉक्स का दूसरा केस: केरल में कोल्लम के बाद अब कन्नूर में हुई मरीज की पुष्टि; पांच जिलों में हाईअलर्ट, पढ़े पूरी खबर..

श्रीलंका में ईंधन के दामों में लगी सबसे बड़ी 'आग', पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपये के पार, पढ़े विस्तार से..

नवजोत सिद्धू को जेल: 34 साल पुराने रोडरेज मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई सजा, सिद्धू को आज ही जाना होगा जेल, पढ़े पूरी खबर..

Yogi 2.0 : खौफ में बदमाश, कहीं कर रहे हैं सरेंडर तो कहीं चल रहा है बुलडोजर, पढ़े पूरी खबर..

पंजाब : 5 बार के सीएम का बड़ा ऐलान, छोड़ी विधायक के तौर पर मिलने वाली सारी पेंशन, सरकार को भेजेंगे पत्र, पढ़े पूरी खबर..

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक : केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़कर हो सकता है 34 फीसदी, पढ़ें विस्तार से….

भगवंत मान के शपथ समारोह में खर्च होंगे 2 करोड़, 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग को 45 एकड़ गेहूं की फसल उजाड़ी ; किसानों को दिया मुआवजे का आश्वासन..!!

पाकिस्तानी छात्रा ने PM मोदी को कहा शुक्रिया - बोली आज आपकी वजह से लौट रही हूं अपने वतन: देखें पूरी वीडियो….