10 अगस्त से शुरू होगा हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, सत्र में गुंजेंगे 367 सवाल       राज्य सरकार की रोक के बाद भी शिमला जीपीओ में आबंटित हो रहे खराब गुणवत्ता वाले तिरंगे, पढ़े पूरी खबर..       संजौली कॉलेज मेरिट सूची 2022 : संजौली कॉलेज की प्रथम वर्ष की मेरिट लिस्ट जारी, किस श्रेणी की कितनी गई कट आफ लिस्ट, देखें       हिमाचल के कांगड़ा में मिला पाकिस्तानी ग्रेनेड, स्वतंत्रता दिवस से पूर्व ग्रेनेड मिलने से लोगों में हड़कंप, पढ़े पूरी खबर..       शिमला में किसान बागवानों ने निकाली आक्रोश रैली, हरीश चौहान बोले- बागवानों को हल्के में लेने की गलती कर रही प्रदेश सरकार..       महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, शिमला में राजभवन का किया घेराव, पढ़ें पूरी खबर..       राज्यपाल ने की प्रदेशवासियों से हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने की अपील       साइकिल व सरकारी बस में ज़ोरदार टक्कर, एक घायल       बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का 5 अगस्त को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन, शिमला में करेंगे राजभवन का घेराव..       हिमाचल निर्माता प्रथम मुख्यमंत्री डॉ यसवंत सिंह परमार जयंती पर शिमला के पीटरहोफ में मनाया गया राज्य स्तरीय कार्यक्रम, अर्पित किए गए श्रद्धा सुमन      

हिमाचल

मंत्रिमंडल बैठक: जयराम सरकार ने विभिन्न विभागों में खोला नोकरियों का पिटारा, देखे कैबिनेट अहम फ़ैसले..

August 03, 2022 03:30 PM

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट निर्णय: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न श्रेणियों के 320 पदों को अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय लिया गया, जो राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में प्रशिक्षित जनशक्ति प्रदान करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। लोगों की सुविधा के लिए।

कैबिनेट ने 1 अप्रैल, 2022 से कार्टन और ट्रे, बिक्री प्रमाण और आधार के जीएसटी भुगतान बिल का उत्पादन करने के बाद पैकेजिंग सामग्री यानी कार्टन और ट्रे की खरीद पर 6 प्रतिशत सब्सिडी की प्रतिपूर्ति को मंजूरी दी, चाहे वह एचपीएमसी या खुले बाजार के माध्यम से खरीदा गया हो। राज्य के बागवानों को राहत प्रदान करने के लिए बैंक खाते का विवरण लिंक किया गया है।

बैठक में चीनी की बिक्री पर उचित मूल्य के दुकानदारों को दिए जाने वाले कमीशन को मौजूदा रुपये से बढ़ाने का निर्णय लिया गया। 7.57 से रु. 50 रुपये प्रति क्विंटल और राज्य विशेष अनुदान प्राप्त योजना मदों पर बिक्री दर के 3 प्रतिशत से 4 प्रतिशत तक।

मंत्रि-परिषद ने जिला बिलासपुर की घुमारवीं तहसील के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हटवार को 10 बिस्तरों वाले स्वास्थ्य संस्थान में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। बैठक में इस स्वास्थ्य संस्थान के संचालन हेतु विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मलोखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रि-परिषद ने किन्नौर जिले की कल्पा तहसील के पांगी में तीन पदों के सृजन व भरने के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिले की थुनाग तहसील के शिकारावारी में तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गयी है। बैठक में जिला बिलासपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भाखड़ा को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने सहित चार पदों के सृजन एवं नियुक्ति को भी स्वीकृति प्रदान की गयी।

मंत्रि-परिषद ने जिला बिलासपुर के गेहरवीन एवं कलोल स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्तरोन्नत करने के साथ ही इन स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रबंधन के छह पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया।

बैठक में किन्नौर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्पिलो को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने और आवश्यक पदों को भरने के साथ ही अपग्रेड करने की स्वीकृति दी गई। बैठक में कुल्लू जिले की आनी तहसील के थहरवी में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की भी स्वीकृति दी गयी। बैठक में कांगड़ा जिले के ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के जीपी भाली के ग्राम भाली के ग्राम भाली में थेरू में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और छह पदों को भरने के साथ-साथ नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को मंजूरी दी गई।

मंत्रि-परिषद ने सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र के परवाणू में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया। बैठक में बिलासपुर जिले के श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के जामली में तीन पदों के सृजन व भरने के साथ नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति दी गयी।

मंत्रि-परिषद ने सोलन जिले के गढ़खल आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र को 20 बिस्तरों वाले आयुर्वेदिक चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 11 पदों को भरने का भी निर्णय लिया।बैठक में सोलन जिले के जडला में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की भी स्वीकृति दी गयी। बैठक में कांगड़ा जिले के पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम माटेहर में नये आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गयी।

मंत्रि-परिषद ने श्री नैना देवी जी विधान सभा क्षेत्र के धुलेत में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया। बैठक में सामुदायिक भवन निर्माण हेतु तहसील सोलन एवं जिला सोलन के ग्राम कोठों में स्थित एक बीघे की शासकीय भूमि मंड्याल सभा सोलन के पक्ष में वार्षिक लीज राशि पर रु. 2, 35, 281 हर पांच साल में 30 साल की अवधि के लिए पांच प्रतिशत की वृद्धि के साथ।

मंत्रि-परिषद ने विवेकानन्द केन्द्र नाभा सम्पदा शिमला के पक्ष में हर्बल उद्यान एवं मेडिटेशन हॉल के निर्माण हेतु वार्षिक लीज राशि पर रु. 1, 54, 647 30 वर्षों की अवधि के लिए प्रत्येक पांच वर्ष के बाद पांच प्रतिशत की वृद्धि के साथ।मंत्रि-परिषद ने कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खण्ड कुल्लू-1 के अंतर्गत ग्राम कियानी में नवीन प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रि-परिषद ने बिलासपुर जिले के झंडूता विधानसभा क्षेत्र के जल शक्ति मंडल झंडूता अंतर्गत तलाई में विभिन्न श्रेणियों के चार पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही जल शक्ति विभाग का नया उपखण्ड खोलने का निर्णय लिया.इसने जल शक्ति मंडल घुमारवीं के तहत भाहेड़ में कनिष्ठ अभियंता अनुभाग और जल शक्ति मंडल घुमारवीं के तहत कपहारा में एक अनुभाग खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के आठ पदों के सृजन और भरने को मंजूरी दी।बैठक में कांगड़ा जिले के जल शक्ति संभाग नगरोटा बगवां अंतर्गत कंडी में चार पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नया जल शक्ति खंड खोलने को भी मंजूरी दी गयी.मंत्रि-परिषद ने सोलन जिले के कसौली विधान सभा क्षेत्र के धर्मपुर में नया जल शक्ति विभाग मण्डल खोलने के साथ-साथ इस संभाग के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों के सृजन और भरने को अपनी सहमति प्रदान की.सोलन जिले के कनोला उपराला स्थित शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में फिटर, टेक्निकल मेक्ट्रोनिक्स, मेकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल एवं कम्प्यूटर आपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के नये ट्रेड प्रारंभ करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया।मंत्रि-परिषद ने जिला सोलन के कंडाघाट में सरकारी पॉलिटेक्निक (महिला) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम और कांगड़ा जिले के राजकीय पॉलिटेक्निक तलवार में फार्मेसी में डिप्लोमा के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।

मंत्रि-परिषद ने कांगड़ा जिले के शाहपुर में नया सब फायर स्टेशन खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों के सृजन और भरने के अलावा इस स्टेशन के लिए 3 दमकल वाहनों की खरीद को मंजूरी प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की.

बैठक में सिरमौर जिले के शासकीय हाई स्कूल कोटरी ब्यास का नाम बदलकर शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय हाई स्कूल कोटरी ब्यास, शासकीय हाई स्कूल सनोग का नाम शहीद रविंदर सिंह चौहान शासकीय हाई स्कूल सनोग, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मानपुर देवरा का नाम शहीद सोहन सिंह मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ करने का निर्णय लिया गया। शहीदों के सम्मान में माध्यमिक विद्यालय मानपुर देवरा एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनौर शहीद राजेन्द्र सिंह मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बानौर जिला सिरमौर

मंत्रि-परिषद ने कांगड़ा जिले के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिदकमार, सोलन जिले के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के बरुना और हमीरपुर जिले के नादौन विधानसभा क्षेत्र के गलोर में विभिन्न पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ नए डिग्री कॉलेज खोलने को मंजूरी दी। प्रत्येक सरकारी डिग्री कॉलेज के लिए श्रेणियां।

बैठक में ऊना जिले के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कुठेरा बेला और ग्राम केंट में नये शासकीय प्राथमिक विद्यालय खोलने की स्वीकृति दी गयी। मंत्रि-परिषद ने चम्बा जिले के नव स्वीकृत राजकीय महाविद्यालय बानीखेत में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिले के नेर चौक स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल परिसर में किये जा रहे निर्माण कार्य को नियमित करने की स्वीकृति प्रदान की गयी।

मंत्रि-परिषद ने कांगड़ा जिले के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, घरोह एवं विज्ञान (गैर-चिकित्सा) की कक्षाओं में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह एवं राजोल में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही वाणिज्य कक्षाएं प्रारम्भ करने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में चम्बा जिले के सरार, पुखरी, कदेड, रान, भरारा और कांडला, मण्डी जिले के शासकीय हाई स्कूल मंज-खेत, कांगड़ा जिले के शासकीय हाई स्कूल गगवाल और हमीरपुर जिले के शासकीय हाई स्कूल पनसाई को सरकार में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया. वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय झौरा, प्रियुंगल, क्रोरी, मंगली, अनियुंदा, सारंगेर, औला एवं बिहारी चंबा जिले में तथा शासकीय माध्यमिक विद्यालय, कांगड़ा जिले के राजा खास, मंडी जिले के शासकीय मध्य विद्यालय पंजोलठ को सृजन के साथ शासकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करना। और आवश्यक पदों को भरना।

मंत्रि-परिषद ने सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र के शासकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों चेवा, कांडा, गायघाट और कक्कड़हट्टी में वाणिज्य कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों, प्रथा, भोजनगर और कोटबेजा में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने को मंजूरी दी। इन शिक्षण संस्थानों में मानव को विभिन्न श्रेणियों के 16 पद।इसने बागवानी विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के चार पदों को भरने को मंजूरी दी।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

10 अगस्त से शुरू होगा हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, सत्र में गुंजेंगे 367 सवाल

10 अगस्त से शुरू होगा हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, सत्र में गुंजेंगे 367 सवाल

राज्य सरकार की रोक के बाद भी शिमला जीपीओ में आबंटित हो रहे खराब गुणवत्ता वाले तिरंगे, पढ़े पूरी खबर..

राज्य सरकार की रोक के बाद भी शिमला जीपीओ में आबंटित हो रहे खराब गुणवत्ता वाले तिरंगे, पढ़े पूरी खबर..

संजौली कॉलेज मेरिट सूची 2022 : संजौली कॉलेज की प्रथम वर्ष की मेरिट लिस्ट जारी, किस श्रेणी की कितनी गई कट आफ लिस्ट, देखें

हिमाचल के कांगड़ा में मिला पाकिस्तानी ग्रेनेड, स्वतंत्रता दिवस से पूर्व ग्रेनेड मिलने से लोगों में हड़कंप, पढ़े पूरी खबर..

शिमला में किसान बागवानों ने निकाली आक्रोश रैली, हरीश चौहान बोले- बागवानों को हल्के में लेने की गलती कर रही प्रदेश सरकार..

महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, शिमला में राजभवन का किया घेराव, पढ़ें पूरी खबर..

राज्यपाल ने की प्रदेशवासियों से हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने की अपील

साइकिल व सरकारी बस में ज़ोरदार टक्कर, एक घायल