हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म/संस्कृति

करवा चौथ 2022 : करवाचौथ पर शुक्र है अस्त, नवविवाहिता न करें व्रत का शुभारंभ, जानिए करवाचौथ पूजा का शुभ मुहूर्त..

October 12, 2022 10:34 PM
Om Prakash Thakur

करवाचौथ पर नवविवाहित महिलाएं इस साल व्रत ना करें यहीं नहीं जो महिलाएं व्रत का उद्यापन करवाना चाहती हैं तो वो भी शुभ नहीं है. ज्योतिष शास्त्र में हर साल के कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है. हालांकि व्रत करना या नहीं करना आपका खुद का निर्णय है और आप इसके लिए किसी ज्योतिष से भी संपर्क कर सकती हैं. वैसे जो भी महिलाएं इस बार करवाचौथ का व्रत कर रही है, उनके लिए शुभ विशेष योग इस बार बन रहे हैं.

शुभ मुहूर्त

चतुर्थी तिथि आरंभ-13 अक्तूबर 2022 को सुबह 01 बजकर 59 मिनट पर

चतुर्थी तिथि का समापन- 14 अक्तूबर 2022 को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर

पूजा का शुभ मुहूर्त : 13 अक्तूबर को शाम 06 बजकर 01 मिनट लेकर शाम 07 बजकर 15 मिनट तक

अमृतकाल मुहूर्त - शाम 04 बजकर 08 मिनट से शाम 05 बजकर 50 मिनट तक

अभिजीत मुहूर्त - सुबह 11 बजकर 21 मिनट से दोपहर 12 बजकर 07 मिनट तक

करवा चौथ पर चंद्रोदय

13 अक्तूबर को रात 08 बजकर 04 मिनट पर

करवा चौथ का उद्यापन : विवाहिता एक बार उद्यापन कर लें तो फिर उसके बाद के सालों में वो व्रत के दौरान एक बार पानी या चाय पी सकती है या फिर व्रत बंद भी कर सकती है.

करवा चौथ के व्रत का उद्यापन करवा चौथ के दिन ही करना चाहिए जिसके लिए 13 महिलाओं को 13 सुपारी देकर भोजन कराये जो व्रत में हो. ये महिलाएं करवा चौथ का व्रत, पूजन और व्रत का पारण आपके घर ही करें. भोजन में लहसुन का प्रयोग ना करें.

नवविवाहिता अपने पति की सलामती के लिए करवा चौथ के व्रत की शुरुआत करती है. एक बार शुरू किया गया करवा चौथ का व्रत पति के जीवित रहने तक करना होता है. करवा चौथ का व्रत निर्जल और निराहार रहकर करना पड़ता है, लेकिन जिंदगी में विभिन्न कारणों से ऐसी स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है. जब पत्नी के लिए निर्जल व्रत रख पाना मुश्किल होता है, जबकि वह व्रत नहीं छोड़ना चाहती.

शुक्रास्त में कोई भी शुभ कार्य आरम्भ ने करें : पंडित उमेश नोटियाल

शिमला कृष्ण मंदिर के पंडित उमेश नोटियाल ने बताया कि शुक्रास्त के चलते इस वर्ष नवविवाहिताओं के लिए व्रत का समय ठीक नही है। उन्हें इस वर्ष व्रत नही रखना चाहिए साथ ही जिन सुहागिनों ने व्रत का उद्यापन करना है वह भी उस वर्ष उद्यापन नहीं कर सकती। 

शास्त्रों के अनुसार शुक्रास्त के समय किसी भी शुभ कार्य को आरम्भ नही किया जा सकता उसके परिणाम बेहतर नही होते। वहीं अन्य सुहागिन प्रतिवर्ष की तरह व्रत रख सकती हैं । चांद के दीदार ठीक 8 बजकर 4 मिनट पर होंगे जिसके पश्चात अर्घ्य के साथ वह अपना व्रत पूरा कर सकती हैं। पूजा का समय शाम 4 बजकर 8 मिनट से 5:50 तक है।

Have something to say? Post your comment

धर्म/संस्कृति में और

चैत्र नवरात्रि 2024 : 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि आरंभ, नवरात्रि पर 5 राजयोग का अद्भुत संयोग, यहां जानें सही तिथि और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त..

चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

राम नाम सत्या है : जानें, शव ले जाते समय क्यों कहा जाता है राम नाम सत्य है ? पढ़े विस्तार से..

भाई दूज आज, आज इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के माथे पर तिलक, बहने भाई दूज पर रखें इन बातों का ध्यान, जाने शुभ मुहूर्त का समय..

शनिदेव सालों बाद बना रहे दुर्लभ शश राजयोग, आने वाले 30 महीनों तक इन राशि वालों पर रहेगी शनि कृपा, पढ़ें पूरी खबर..

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों की होगी नवरात्रि, जानें कब और कैसे करें शक्ति की साधना

महाशिवरात्रि 2023 : आज है महाशिवरात्रि, यहां जानें शिव जी के पूजन की सही विधि, शुभ मुहूर्त का समय..

गणेश चतुर्थी 2022 : 300 साल बाद बेहद दुर्लभ संयोग में होगी गणेश स्‍थापना, जानें क्या है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सावन 2022 : सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाएं ये एक चीज, बदल जाएगी तकदीर..

शनि जयंती- 2022: शनि जयंती पर 30 साल बाद अद्भुत संयोग, आज सूर्यास्त से पहले जरूर करें ये 5 काम, पढ़े विस्तार से..