हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Wednesday | December 07, 2022
आज का राशिफल: 07 दिसम्बर 2022, बुधवार के दिन इन 5 राशियों पर मां लक्ष्मी बरसाएंगी अपनी कृपा, नौकरी-बिजनेस में मिलेगी सफलता       HRTC चालक पर तेज धारदार हथियार से हमला, चालक यूनियन ने पंजाब में सेवाएं बन्द करने का दिया अल्टीमेटम       प्रदेश की जनता तक पहुंचा रिवाज़ बदलने का नारा, भाजपा एग्जिट पोल से जीतेगी ज्यादा सीटे: मुख्यमंत्री, जयराम ठाकुर       हिमाचल में अगर भाजपा नही आई तो, कांग्रेस के इन नेताओं में लग सकती है मूछें कटवाने की होड़, जानिए क्या है मूछों से जुड़ा सयोंग..       हिमाचल: नतीजों से पहले एक्टिव मोड में आई अफसर लॉबी : होली लॉज के काट रहे चक्कर, पहले से मलाईदार पदों पर, अब फिर करने लगे सैटिंग..!!, पढ़ें विस्तार से..       आज का राशिफल : 06 दिसम्बर 2022; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल एग्जिट पोल में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, जानें भाजपा-कांग्रेस को कितनी-कितनी सीटें, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला के संजौली में तेज रफ्तार कार ने राहगीर को मारी टक्कर, CCTV में कैद हुआ हादसा       आज का राशिफल : 05 दिसम्बर 2022; इन राशि वालों की मनोकामनाएं होगी पूरी, पढ़ें अपना राशिफल       शिमला में अब कर पाएंगे आइस स्केटिंग, आइस स्केटिंग रिंक बनकर तैयार, 12 दिसंबर से विंटर गेम्स होगी शुरू, रजिस्ट्रेशन आरम्भ..      

हिमाचल | शिमला

हिमाचल के बागवान ने उगाया नवंबर में तैयार होने वाला न्यूजीलैंड का सेब, 5,000 में बिक रही 18 किलो की पेटी, पढ़ें पूरी खबर..

November 18, 2022 06:34 PM
Om Prakash Thakur

शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में पहली बार नवंबर में तैयार होने वाला न्यूजीलैंड का सेब उगाया गया है। प्रदेश में सेब सीजन खत्म हो चुका है, लेकिन शिमला जिले के कोटखाई के बागवान ने अपने बगीचे में उगाए गए न्यूजीलैंड के सेब की फसल का 16 नवंबर को तुड़ान किया है। सेब सीजन में अर्ली वैरायटी के बाद अब लेट वैरायटी को भी रिकॉर्ड दाम मिलने की उम्मीद है।

बढ़िया स्वाद और लंबी शेल्फ लाइफ इस सेब की खासियत है। कोटखाई के बखोल निवासी बागवान संजीव चौहान ने तीन साल पहले अपने बगीचे में न्यूजीलैंड सेब की लेडीइन रेड और कैंडी फ्यूजी किस्में लगाई थीं।

जिला शिमला के 6, 800 फीट की ऊंचाई पर स्थित बगीचे में 15 अगस्त तक सेब तुड़ान पूरा हो जाता है, लेकिन इसी बगीचे में न्यूजीलैंड का सेब 15 नवंबर को तैयार हुआ है। इस सेब के पौधे में अभी तक 90 फीसदी पत्ते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस सेब के 200 से 250 रुपये प्रति किलो तक दाम मिलेंगे।

5, 000 में बिक रही 18 किलो की पेटी 

दिल्ली की आजादपुर मंडी में आयात किए जा रहे न्यूजीलैंड के सेब की 18 किलो की पेटी इन दिनों 5, 000 रुपये में बिक रही है। भारत में न्यूजीलैंड के अलावा चिली, तुर्की, इटली, ब्राजील और अमेरिका से सेब आयात होता है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

HRTC चालक पर तेज धारदार हथियार से हमला, चालक यूनियन ने पंजाब में सेवाएं बन्द करने का दिया अल्टीमेटम

प्रदेश की जनता तक पहुंचा रिवाज़ बदलने का नारा, भाजपा एग्जिट पोल से जीतेगी ज्यादा सीटे: मुख्यमंत्री, जयराम ठाकुर

हिमाचल में अगर भाजपा नही आई तो, कांग्रेस के इन नेताओं में लग सकती है मूछें कटवाने की होड़, जानिए क्या है मूछों से जुड़ा सयोंग..

हिमाचल: नतीजों से पहले एक्टिव मोड में आई अफसर लॉबी : होली लॉज के काट रहे चक्कर, पहले से मलाईदार पदों पर, अब फिर करने लगे सैटिंग..!!, पढ़ें विस्तार से..

हिमाचल एग्जिट पोल में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, जानें भाजपा-कांग्रेस को कितनी-कितनी सीटें, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला के संजौली में तेज रफ्तार कार ने राहगीर को मारी टक्कर, CCTV में कैद हुआ हादसा

दुःखद खबर : हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में निजी बस दुर्घटनाग्रस्त, 21 यात्री घायल, पढ़ें पूरी खबर..

CM जयराम का बड़ा बयान, बोले - भावी मुख्यमंत्री बनकर चुनाव लड़ने वाले सभी कांग्रेस के नेता हारेंगे चुनाव, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामला: CBI ने दर्ज की FIR, रिकॉर्ड कब्जे में लिया, पढ़ें पूरी खबर..

मुफ्त बिजली देने से बिजली बोर्ड का आर्थिक संतुलन बिगड़ा, नए साल में बिजली का बिल लोगों को देगा बड़ा झटका, मुफ्त बिजली के चुनावी वादें लगतें है हवा-हवाई ? पढ़ें पूरी खबर..