हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Wednesday | December 07, 2022
हिमाचल चुनाव 2022: हिमाचल में रिवाज बदलेगा या राज, कड़े मुकाबले के बीच फैसला कल..       आज का राशिफल: 07 दिसम्बर 2022, बुधवार के दिन इन 5 राशियों पर मां लक्ष्मी बरसाएंगी अपनी कृपा, नौकरी-बिजनेस में मिलेगी सफलता       HRTC चालक पर तेज धारदार हथियार से हमला, चालक यूनियन ने पंजाब में सेवाएं बन्द करने का दिया अल्टीमेटम       प्रदेश की जनता तक पहुंचा रिवाज़ बदलने का नारा, भाजपा एग्जिट पोल से जीतेगी ज्यादा सीटे: मुख्यमंत्री, जयराम ठाकुर       हिमाचल में अगर भाजपा नही आई तो, कांग्रेस के इन नेताओं में लग सकती है मूछें कटवाने की होड़, जानिए क्या है मूछों से जुड़ा सयोंग..       हिमाचल: नतीजों से पहले एक्टिव मोड में आई अफसर लॉबी : होली लॉज के काट रहे चक्कर, पहले से मलाईदार पदों पर, अब फिर करने लगे सैटिंग..!!, पढ़ें विस्तार से..       आज का राशिफल : 06 दिसम्बर 2022; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल एग्जिट पोल में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, जानें भाजपा-कांग्रेस को कितनी-कितनी सीटें, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला के संजौली में तेज रफ्तार कार ने राहगीर को मारी टक्कर, CCTV में कैद हुआ हादसा       आज का राशिफल : 05 दिसम्बर 2022; इन राशि वालों की मनोकामनाएं होगी पूरी, पढ़ें अपना राशिफल      

हिमाचल | शिमला

हिमालयन पब्लिक स्कूल रोहड़ू में रोगाणुरोधी प्रतिरोध जागरूकता अभियान का आयोजन, एंटीबायोटिक का दुरुपयोग न करें , छात्रों को किया गया जागरूक, पढ़ें पूरी खबर..

November 23, 2022 03:37 PM
Om Prakash Thakur

हिमालयन पब्लिक स्कूल रोहड़ू में रोगाणुरोधी प्रतिरोध जागरूकता अभियान का आयोजन, एंटीबायोटिक का दुरुपयोग न करें , छात्रों को किया गया जागरूक, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला: (रोहड़ू); विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह के अवसर पर एक्सपेरिमेंटल फार्माकोलॉजी प्रयोगशाला, फार्माकोलॉजी विभाग पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ द्वारा हिमालयन पब्लिक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किया गया। जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थित हैl

इस जागरूकता की शुरूआत डॉ दीक्षा सलारिया ने वर्ल्ड एंटीमाइक्रोबियल अवेयरनेस वीक पर प्रकाश डालते हुए की। उसके उपरान्त दिनेश शर्मा चेयरमैन हिमालयन पब्लिक स्कूल रोहड़ू ने सभी वैज्ञानिकों का स्वागत किया। 

आचार्य बीकाश मेधि व डॉ अजय प्रकाश ने छात्रों को एंटीबायोटिक के सही इस्तेमाल के बारे में बताया। साथ ही साथ उन्होंने दवाओं की गुणवत्ता के बारे में भी अपने विचार रखे। उसके उपरान्त युवा शोधकर्ता राजन रोल्टा ने रोगाणुरोधी जागरूकता पर छात्रों को जागरूक किया। रोल्टा का कहना है की आने वाले समय में एंटीबायोटिक रेसिस्टेंस एक साइलेंट पेंडेमिक हो सकता है।

रोल्टा ने कहा कि कभी भी एंटीबायोटिक का दुरुपयोग न करें, चिकित्सक की सलाह के बिना एंटीबायटिक्स न ले, और एंटीबायोटिक का कोर्स पूरा करें, केमिस्ट की सलाह पर साथ ही साथ उन्होंने ने दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में जानकारी दी और उन्होंने कहा की कभी भी दवाओं का प्रतिकूल प्रभाव हो तो आप उसे (www.eplpgi.in, 0172-2755250 (PGI AMC Centre, 1800-180-3024 toll-free no.) पर सम्पर्क कर सकते है।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती रंजू शर्मा ने सभी का धन्यवान किया और कहा की इस जागरूकता अभियान में लगभग 250 छात्र- छात्राओं ने भाग लिया अंत में डॉ वरुण गोरकी ने अंतिम टिपनी की।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल चुनाव 2022: हिमाचल में रिवाज बदलेगा या राज, कड़े मुकाबले के बीच फैसला कल..

HRTC चालक पर तेज धारदार हथियार से हमला, चालक यूनियन ने पंजाब में सेवाएं बन्द करने का दिया अल्टीमेटम

प्रदेश की जनता तक पहुंचा रिवाज़ बदलने का नारा, भाजपा एग्जिट पोल से जीतेगी ज्यादा सीटे: मुख्यमंत्री, जयराम ठाकुर

हिमाचल में अगर भाजपा नही आई तो, कांग्रेस के इन नेताओं में लग सकती है मूछें कटवाने की होड़, जानिए क्या है मूछों से जुड़ा सयोंग..

हिमाचल: नतीजों से पहले एक्टिव मोड में आई अफसर लॉबी : होली लॉज के काट रहे चक्कर, पहले से मलाईदार पदों पर, अब फिर करने लगे सैटिंग..!!, पढ़ें विस्तार से..

हिमाचल एग्जिट पोल में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, जानें भाजपा-कांग्रेस को कितनी-कितनी सीटें, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला के संजौली में तेज रफ्तार कार ने राहगीर को मारी टक्कर, CCTV में कैद हुआ हादसा

दुःखद खबर : हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में निजी बस दुर्घटनाग्रस्त, 21 यात्री घायल, पढ़ें पूरी खबर..

CM जयराम का बड़ा बयान, बोले - भावी मुख्यमंत्री बनकर चुनाव लड़ने वाले सभी कांग्रेस के नेता हारेंगे चुनाव, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामला: CBI ने दर्ज की FIR, रिकॉर्ड कब्जे में लिया, पढ़ें पूरी खबर..