हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा      

हिमाचल | शिमला

मुफ्त बिजली देने से बिजली बोर्ड का आर्थिक संतुलन बिगड़ा, नए साल में बिजली का बिल लोगों को देगा बड़ा झटका, मुफ्त बिजली के चुनावी वादें लगतें है हवा-हवाई ? पढ़ें पूरी खबर..

December 03, 2022 10:31 AM
Demo Pic.
Om Prakash Thakur

हिमाचल में मुफ्त बिजली से बिजली बोर्ड का संतुलन बिगड़ा, 275 करोड़ के घाटे में हिमाचल का बिजली बोर्ड, क्या मुफ्त बिजली का चुनावी वादा पूरा हो पाएगा ? नए साल और नई सरकार में प्रदेश के लोगों को लगेगा महंगाई का झटका, पढ़ें विस्तार से..

शिमला: (हिमदर्शन समाचार); हिमाचल कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश में सरकार बनने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया है। भाजपा सरकार पहले ही 125 यूनिट तक मुफ्त में बिजली प्रदान कर रही है। अगर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। देखिए इस चुनावी वादे को पूरा करने में कितनी अड़चनें हैं ?

हिमाचल प्रदेश सरकार का दावा है कि जयराम ठाकुर के मुख्यमंत्री बनने के बाद सूबे में बिजली की व्यवस्था काफी बेहतर हुई है। शहरी और ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो रही है। हालांकि, जबकभी भी बात बिजली दरों की होती है तो हर कोई हाथ खड़े कर देता है। यही कारण है कि इस बार चुनाव में 300 यूनिट बिजली फ्री देने का मुद्दा भी काफी हावी रहा है।

अब सवाल उठता है कि क्या ये संभव है ! कि हजारों करोड़ के कर्ज में डूबे हिमाचल प्रदेश में इस तरह के चुनावी वादे पूरे हो सकते हैं ? यह भी जानना जरूरी है कि 125 यूनिट तक मुफ्त देने से बिजली बोर्ड की क्या स्थिति हुई है ?

जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश का बिजली बोर्ड घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक निशुल्क बिजली देने से आर्थिक संकट में पड़ गया है। मुफ्त बिजली देने से बोर्ड का राजस्व घाटा 275 करोड़ पहुंच गया है।

यानी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के इस कार्यकाल में प्रदेश का विद्युत विभाग 275 करोड़ रुपये घाटे में आ गया है, लेकिन गांव व शहरों में बिजली सप्लाई व्यवस्था काफी बेहतर हो गई है। अब हिमाचल के लगभग हर गांव में बिजली कनेक्शन पहुंचाया जा चुका है।

लेकिन प्रदेश में 125 यूनिट मुफ्त बिजली देने के बाद कांग्रेस का चुनावी वादा काफी हवा-हवाई लगता है। अगर कहीं प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 300 यूनिट बिजली मुफ्त की सुविधा का अतिरिक्त आर्थिक बोझ प्रदेश बिजली बोर्ड को झेलना पड़ेगा। तब बोर्ड का जो घाटा अभी 275 करोड़ रुपये है वह 600 करोड़ से भी अधिक हो सकता है।' इसी कारण बिजली बोर्ड ने घाटे से उभरने के लिए बिजली महंगी करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

नए साल 2023 में बिजली बिल देगा बड़ा झटका, प्रति यूनिट बढ़ेंगे इतने पैसे..

हिमाचल प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं केे बिजली का बिल झटका दे सकता है। बिजली बोर्ड ने अप्रैल 2023 से बिजली दरें 90 पैसे प्रति यूनिट तक महंगी करने का प्रस्ताव तैयार किया है। घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक निशुल्क बिजली देने से बोर्ड का आर्थिक संतुलन गड़बड़ा गया है। इससे बोर्ड का राजस्व घाटा 275 करोड़ पहुंच गया है।

प्रदेश में बीते तीन साल से बिजली की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। बोर्ड को सरकार की ओर से हालांकि अनुदान के तौर पर इस वर्ष 750 करोड़ रुपये दिए गए हैं, इसके बावजूद बोर्ड को अपना खर्च पूरा करना मुश्किल हो गया है। प्रतिमाह करीब 180 करोड़ रुपये वेतन और पेंशन के लिए बोर्ड को चाहिए होते हैं।

ऐसे में राज्य विद्युत नियामक आयोग में बोर्ड ने याचिका दायर कर अप्रैल 2023 से बिजली दरों में बढ़ोतरी करने की वकालत की है। हिमाचल प्रदेश के करीब 25 लाख घरेलू और अन्य श्रेणियों के उपभोक्ताओं को बिजली बोर्ड सप्लाई मुहैया करवा रहा है।

करीब 14 लाख घरेलू उपभोक्ता प्रतिमाह 125 यूनिट से कम बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इन उपभोक्ताओं के बिल शून्य हो गए हैं। ऐसे उपभोक्ताओं से बोर्ड मीटर रेंट और अन्य सेवा शुल्क भी नहीं ले रहा है। निशुल्क बिजली की एवज में सरकार की ओर से बोर्ड को प्रतिमाह 66 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। 31 दिसंबर 2022 तक के लिए सरकार ने इसका भुगतान कर दिया है।

मार्च 2022 में विद्युत नियामक आयोग ने वर्ष 2022-23 के लिए बिजली बोर्ड की राजस्व जरूरतों को 5, 730 करोड़ रुपये आंका था। यह राजस्व जरूरतें निशुल्क बिजली देने के बाद और बढ़ गई हैं। ऐसे में बोर्ड प्रबंधन ने घाटे को पूरा करने के लिए आयोग से वर्ष 2023-24 के दौरान 126 यूनिट से अधिक बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए दरें बढ़ाने की मांग की है।

बोर्ड की इस याचिका पर जल्द ही आयोग की ओर से जन सुनवाई की जाएगी। सरकार से भी पक्ष मांगा जाएगा। सभी पक्षों को सुनने के बाद आयोग मार्च 2023 में दरों को लेकर फैसला लेगा। एक अप्रैल 2023 से नई बिजली दरें प्रदेश में लागू होंगी।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..