मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?      

खेल

ICC महिला टी 20 वर्ल्ड कप: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार चैंपियन बनेगी टीम इंडिया?

March 07, 2020 04:38 PM
मेलबर्न:  आखिरकार वो लम्हा आ ही गया है जिसका इंतजार करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस को था. बड़ी शिद्दत से टीम इंडिया  के फैंस अपनी देश की बेटियों को चैंपियन बनते देखने का इंतजार कर रहे हैं और अब वो मौका आ गया है. रविवार को ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से होने वाली है. मुकाबला दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा और सिक्के की बाजी होगी आधे घंटे पहले 12 बजे. इस मुकाबले में कौन जीतेगा और किसकी होगी हार ये तो दोनों टीमों के खेल पर ही निर्भर करेगा लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि टूर्नामेंट में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने जबर्दस्त क्रिकेट खेला है.
 
 
भारतीय टीम का प्रदर्शन
 
टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है. अपने पहले ही मैच में उसने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से मात देकर टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआत की. इसके बाद उसने बांग्लादेश को 18 रनों से हराया. न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ टीम इंडिया को 3 रनों की रोमांचक जीत मिली. आखिरी लीग मैच में उसने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया. सेमीफाइनल में उसकी टक्कर इंग्लैंड से थी लेकिन बारिश के कारण खेल रद्द हो गया और टीम इंडिया को ग्रुप स्टेज में सभी मैच जीतने के चलते फाइनल का टिकट दे दिया गया.
 
ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन
 
टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया का आगाज निराशाजनक रहा. पहले ही मैच में उसे भारतीय टीम ने मात दी. हालांकि इसके बाद मेजबान टीम ने वापसी करते हुए श्रीलंका को 5 विकेट से हराया. बांग्लादेश को उसने 86 रनों के बड़े अंतर से मात दी. न्यूजीलैंड को 4 रन से हराकर उसने सेमीफाइनल में जगह बनाई. इसके बाद साउथ अफ्रीका को भी उसने 5 रनों के कम अंतर से हराकर फाइनल में जगह पक्की की.
 
टीम इंडिया की मैच विनर
 
बल्लेबाजी की बात करें तो शेफाली वर्मा टीम इंडिया की सबसे बड़ी मैच विनर साबित हुई हैं. शेफाली वर्मा ने 4 मैचों में 40.25 के औसत से 161 रन बनाए हैं. गजब की बात ये है कि उनका स्ट्राइक रेट भी 161 का है. उनके अलावा दीप्ति शर्मा ने 41.50 के औसत से 83 और जेमिमाह रोड्रिग्ज ने 28.33 के औसत से 85 रन बनाए हैं.गेंदबाजी में शिखा पांडे ने 4 मैचों में 7 विकेट लिये हैं. पूनम यादव सबसे सफल गेंदबाज रही हैं और उन्होंने 4 मैचों में 9 विकेट झटके हैं. राधा यादव ने भी श्रीलंका के खिलाफ 23 रन देकर 4 विकेट हासिल कर टीम इंडिया को और ज्यादा मजबूत कर दिया है. टीम इंडिया के लिए चिंता की बात ये है कि उसकी स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर बिलकुल रंग में नहीं हैं.
 
ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मैग लैनिंग भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित होने वाली है. लैनिंग ने इस टूर्नामेंट में 58 के औसत से 116 रन बनाए हैं. बेथ मूनी और एलिसा हीली भी गजब की फॉर्म में हैं. मूनी ने 45.25 के औसत से सबसे ज्यादा 181 रन बनाए हैं. एलिसा हीली ने भी 5 मैचों में 32.20 के औसत से 161 रनों का योगदान दिया है. रेचल हेन्स ने भी 34 के औसत से 102 रन बनाए हैं.
 
गेंदबाजी में मेगन शूट ने 9, और बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासन ने 7 विकेट झटके हैं. लेग ब्रेक गेंदबाज जॉर्जिया वेरहैम ने 3 मैचों में 4 विकेट लिए हैं लेकिन उनका इकॉनमी रेट 4.57 है जो ऑस्ट्रेलियाई टीम की सबसे किफायती गेंदबाज हैं. ऐसे में उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं होगा. फाइनल मुकाबले में एलिस पैरी का प्लेइंग इलेवन में ना होना ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।
 

Have something to say? Post your comment

खेल में और

हिमाचल में भारत-इंग्लैंड टेस्ट, 5 दिन के लिए 10 लाख में मिलेगा कॉरपोरेट बॉक्स, ऑनलाइन हो रही टिकटों की बुकिंग, पढ़ें पूरी खबर..

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में पीटा, 8 विकेट से जीता जोहान्सबर्ग वनडे, साई सुदर्शन ने डेब्यू मैच में ही प्रोटियाज गेंदबाजों की लगा दी क्लास, इतने गेंदों पर ठोक दिया अर्धशतक

अर्शदीप-आवेश के तूफान में ढही साउथ अफ्रीका, भारत को मिला 117 रनों का टारगेट, पढ़ें पूरी खबर..

नेहरू युवा क्लब की क्रिकेट प्रतियोगिता सम्पन्न, भीम सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की, आर्यन इलेवन ने जीता क्रिकेट टूर्नामेंट, पढ़ें पूरी खबर..

पहली बार फाइनल में पहुंचा दक्षिण अफ्रीका, रोमांचक सेमीफाइनल में इंग्लैंड को छह रन से हराया

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने हार के बाद आंसू छिपाने के लिए पहना चश्मा, अंजुम चोपड़ा के गले लग फूट-फूटकर रोईं

Women's T20 WC: पांचवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, 23 को चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है सामना

Women's T20 World Cup: वेस्टइंडीज ने विश्व कप में दर्ज की दूसरी जीत, रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 3 रन से हराया

Women's T20 World Cup: न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम, आखिरी मैच में श्रीलंका को 102 रन से रौंदा..

IND vs AUS: 100वें टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा के नाम दर्ज हुआ 'खास रिकॉर्ड', रिकी पोंटिंग के बाद ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024