शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | शिमला

शिमला के सारे होटल खाली करने के आदेश, कहा अब नई बुकिंग न करें होटल व्यवसायी, वरना होगी करवाई..

March 21, 2020 06:06 PM
फ़ाइल फोटो

शिमला: उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार शिमला जिला के सभी होटल व्यवसायियों को होटल में ठहरे पर्यटकों को वापिस भेजने व होटल खाली करने के निर्देश दिए। प्राप्त सूचना के आधार पर उन्होंने बताया कि शिमला नगर व जिला के विभिन्न क्षेत्रों से अधिकतर पर्यटक होटलों से जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि होटल व्यवसायियों को कोई भी नई बुकिंग न करने के आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत रूप से उनके द्वारा शोघी नाके पर जांच की गई तथा बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों को वापिस भेजा गया। रेलवे स्टेशन पर भी दोपहर व शाम की ट्रेनों का निरीक्षण कर विदेशी पर्यटकों को वापिस भेजा गया। उन्होंने कहा कि संक्रमित देशों से आने वाले लोगों से संक्रमण के संभावित खतरे से बचाव के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में यदि बाहर से आया संक्रमित व्यक्ति जाएगा तो संक्रमण फैलने का अंदेशा रहता है, जिसको रोकने के लिए यह कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा व केन्द्र सरकार की अधिसूचना के तहत विदेशों से आने वाले भारतीय मूल के लोगों को 28 दिन तक एकांतवास में रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विदेश से वापिस आने वाले व्यक्ति के संबंध में तुरन्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी अथवा जिला निगरानी अधिकारी अथवा क्षेत्र के एसएचओ या संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी में से किसी एक को अवश्य सूचना प्रदान करें जिसके तहत व्यक्ति किस देश से आ रहे और कितने दिन पहले पहुंचा है आदि सभी जानकारियां सम्मिलित हो।

उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों के खण्ड चिकित्सा अधिकारी व निगरानी दल के मुखिया विदेश से आने वाले व्यक्तियों से संक्रमण के लक्षण के प्रति सम्पूर्ण जानकारी व जांच कार्य प्राप्त करेंगे और यदि सम्भावित लक्षण पाए जाते है तो उसे विभिन्न क्षेत्रों में बनाए गए एकांतवास वार्डों में जांच व निगरानी के लिए ले जाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि विदेशों से आए लोगों को 28 दिन एकांतवास में रहना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अच्छे नागरिक का दायित्व निभाते हुए हम इस संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रकार का सहयोग प्रदान करें तथा सूचना प्रदान करें।

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के संबंध में किसी प्रकार की जानकारी देने अथवा सूचना या जानकारी लेने के लिए शिमला जिला आपदा प्रबंधन को नियंत्रण कक्ष के रूप में स्थापित किया गया है। हम यह सभी जानकारियों टाॅल फ्री नम्बर 1077 पर सांझा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में नियंत्रण केन्द्र को प्राप्त सूचना को वहां उपस्थित चिकित्सा दल के सदस्यों द्वारा संबंधित क्षेत्र के खण्ड चिकित्सा अधिकारी व एसएचओ को तुरन्त सूचित किया जाएगा। वे संक्रमित अथवा संभावित संक्रमित व्यक्ति के पास पहुंचेगे तथा जांच करेंगे और लक्षण पाए जाने पर उन्हंे तुरन्त एकांतवास में ले जाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शिमला नगर व आस-पास के क्षेत्रों में सब्जी विक्रेताओं द्वारा सब्जियों के दामों में वृद्धि किए जाने की शिकायतें प्राप्त हुई है। सब्जी मण्डी सब्जी विक्रेता संघ के पदाधिकारी व सदस्यों से इस संबंध में बातचीत कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। विक्रेता संघ ने अश्वस्त किया है कि सब्जियों के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सब्जी मण्डी में प्रातः सब्जियों की बोली की तय दरों के प्रति जिला प्रशासन को सूचित करेंगे, उस पर 15 प्रतिशत लाभांश लेकर सब्जियां बेची जाएंगी। उपनगरों संजौली, कैंथू, छोटा शिमला व अन्य क्षेत्रों में बिकने वाली सब्जी में विक्रेता केवल किराया जोड़कर सब्जी बेचेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा खाद्य नियंत्रण अधिनियम व आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आदेशों को पुनः लागू किया है। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत मूल्य नियंत्रण के लिए इन अधिनियमों में जांच, निगरानी व निरीक्षण किए जाएंगे तथा अनियमितता बरतने वाले विक्रेताओं के प्रति नियमों के तहत कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने कोरोना संक्रमण के चलते आम जन से बिना किसी स्वास्थ्य कार्य से चिकित्सा संस्थानों में न जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल एवं चिकित्सा संस्थानों में आपातकालीन स्थिति में ही जाए अन्यथा निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्रों में ही अपनी स्वास्थ्य की जांच करवाएं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय व आंचलिक चिकित्सा संस्थान में यदि कोई व्यक्ति आवश्यक कार्य से जाता है तो दो व्यक्तियों के बीच लगभग एक मीटर की उचित दूरी बनाएं रखें। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार की अफरा-तफरी का माहौल न बनाएं। अधिकारियों से सहयोगात्मक रवैया अपनाए तथा सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सलाह व बचाव के मानकों का पालन करें।

उन्होंने कहा कि हम संक्रमण से बचाव के लिए परस्पर सहयोग प्रदान करें तथा विदेशों से आने वाले लोगों की जानकारी को छिपाए नहीं तुरन्त सूचित करें तथा संकट की इस घड़ी में जिला प्रशासन का साथ देने की अपील की।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024