मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?      

हिमाचल | मंडी

मुख्यमंत्री ने 197 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के किए लोकार्पण और रखी आधारशिला

December 09, 2020 06:32 PM

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मण्डी जिला के सराज विधानसभा क्षेत्र में 197 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए और आधारशिला रखीं।

मुख्यमंत्री ने थुनाग क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के 95 लाख रुपये की लागत से टाईप-टू क्वार्टर्ज के दो मंजिला भवन, 1.12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 33/22 केवी विद्युत सब स्टेशन के संवर्द्धन की आधारशिला, 3.18 करोड़ रुपये की लागत वाले सिल्क सीड उत्पादन केन्द्र भवन, 5.50 करोड़ रुपये की लागत से थुनाग और आसपास के क्षेत्रों के लिए मलनिकासी योजना, 2.51 करोड़ रुपये, 3.85 करोड़ और 4.24 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं क्रमशः भराड़ी, शिकावाड़ी और बगश्याड़ के स्कूल भवन और राजकीय महाविद्यालय लम्बाथाच में 8.35 करोड़ रुपये की लागत वाली विज्ञान प्रयोगशाला एवं बहुद्देशीय भवन की आधारशिला रखी।

उन्होंने 2.11 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक केन्द्र भवन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 6.33 करोड़ रुपये की लागत से थुनाग-लम्बासफर सड़क, नाबार्ड के तहत 6.58 करोड़ रूपये की लागत से राईल चिन्डी करशवाली सड़क, 2.16 करोड़ रूपये की लागत से विश्राम गृह बगस्याड़ के अतिरिक्त भवन, 10.62 करोड़ रूपये की लागत से बगस्याड़-रईधार-कथीयाली-धनवार-शिकारी माता सड़क के कार्य की भी आधारशिला रखी।

जय राम ठाकुर ने जंजैहली क्षेत्र के लिए 58 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली 11 विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिनमें ग्राम पंचायत धीम कटारू में क्योलिनाल पर 1.41 करोड़ रूपये से निर्मित होने वाले 19.75 मीटर लम्बे सिंगल लेन पुल, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 22.63 करोड़ रुपये की लागत से जंजैहली मगरूगड़ा बिल्लागाड़ छतरी सड़क के सुधार और स्तरोन्यन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 13.78 करोड़ रुपये की लागत से जंजैहली रायगढ़ शिकारी माता सड़क के सुधार व स्तरोन्नयन

जंजैहली और आस-पास के क्षेत्रों में 6.80 करोड़ रूपये की लागत से मलनिकासी योजना, 1.16 करोड़ रूपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शंकर देहरा के भवन, 10.22 करोड़ रूपये की लागत से जंजैहली में संयुक्त कार्यालय भवन के निर्माण कार्य, ढीम कटारू में 50 लाख रूपये की लागत से राजकीय रेशम केन्द्र भवन, हिमाचल प्रदेश उद्यान विकास परियोजना के तहत जंजैहली (भेखली) क्लस्टर के लिए 43 लाख रूपये की बहाव सिंचाई योजना, हिमाचल प्रदेश उद्यान विकास परियोजना के तहत रियाडा-2 क्लस्टर के लिए 26.35 लाख रूपये की बहाव सिंचाई योजना और वन विश्राम गृह बैला मे 50 लाख रूपये की लागत से अतिरिक्त भवन निर्माण कार्य शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने छतरी में 46 करोड़ रूपये की लागत से नौ विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी जिनमें क्रमशः 3.17 करोड़ रूपये व 3.46 करोड़ रूपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्रयोगी व मेहड़ीधार के भवन निर्माण, 4.15 करोड़ रूपये की लागत से उप तहसील कार्यालय भवन, 14.59 करोड़ रूपये की लागत से आई.टी.आई भवन, 3.17 करोड़ रूपये की लागत से कोहलुगड़ रूतातन सड़क पर सुकेती खड्ड पर बनने वाले पुल, 37 लाख रूपये की लागत से लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियन्ता आवासीय भवन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 7.94 करोड़ रूपये की लागत से छतरी गाडागुसैन तपनाली सड़क के सुधार और स्तरोन्यन कार्य

1.45 करोड़ रूपये की लागत से छतरी खड्ड से कांडी चैग और बसागखड्ड से कथोल बहाव सिंचाई योजना और 6.89 करोड़ रूपये की लागत से छतरी में 33/22 केबी क्षमता का सब-स्टेशन शामिल हैं।

जय राम ठाकुर ने केलोधार के लिए 28 करोड़ रूपये की लागत से 14 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व आधारशिला रखी जिनमें 60 लाख रूपये की लागत से देवधार में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 10 लाख रूपये की लागत से खारसी में पंचाचत भवन, मनरेगा के तहत 1.10 करोड़ की लागत से पार्क, 17 लाख रूपये की लागत से राजकीय प्राथमिक पाठशाला बगस्याड़ के नजदीक शालिका, 10 लाख रूपये की लागत से कोटला खनौला में पंचायत भवन के लोकार्पण शामिल हैं।

उन्होंने क्रमशः 1.13 करोड़ रूपये, 1.02 करोड़ रूपये और 3.36 करोड़ रूपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवधार, खारसी और परवारा के भवनों की आधारशिला रखीं। उन्होंने क्रमशः 2.46 करोड़ रूपये और 2.84 करोड़ रूपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बारा और सरोआ के विज्ञान प्रयोगशाला भवनो की आधारशिला भी रखीं। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 55 लाख रूपये की लागत से कनिष्ठ अभियन्ता कार्यालय और 1.10 करोड़ रूपये की लागत से केलोधार पटीकरी डैम सड़क के सुधार व स्तरोन्यन कार्य, 1.30 करोड़ रूपये की लागत से वन विश्राम गृह रैनगलू और 1.04 करोड़ रूपये की लागत से केलोधार वन विश्राम गृह की आधारशिला भी रखीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार राज्य में संतुलित व समग्र विकास विशेषकर दुर्गम एवं दूरदराज क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में सराज विधानसभा क्षेत्र उपेक्षित रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने केवल बड़े-बड़े वादे किए परंतु धरातल में कुछ नहीं है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी में सभी को अपने नियोजन को पुनः सोचने तथा पुर्ननिर्धारित करने पर विवश किया है। उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से इन परियोजनाओं की आधारशिला व उद्घाटन करना चाहते थे, परंतु कोरोना महामारी के कारण यह संभव नहीं हो पाया है।

उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने का आग्रह किया, क्योंकि यह महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है। उन्होंनें लोगों से सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करने तथा सार्वजनिक स्थानों में मास्क पहनने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक आयोजनों में बड़ी संख्या में भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए सरकार को कुछ कड़े निर्णय लेने के लिए विवश होना पड़ा है।

जय राम ठाकुर ने अधिकारियों को निर्धारित समय अवधि में इन परियोजनाओं का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए, जिनका उन्होंने आज शिलान्यास किया, ताकि लोगों को इनका लाभ शीघ्र उपलब्ध हो सके।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024