" मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है.. ना विवश कर सकता है.. और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है ".. और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?      

हिमाचल | शिमला

हिमाचल में पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद मिल रहा राशन, कोरोना संक्रमण का हर घर फैलने का खतरा, पढ़े पूरी खबर..

May 09, 2021 02:23 PM
सांकेतिक तस्वीर
Om Prakash Thakur

हिमाचल प्रदेश में पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद मिल रहा राशन, कोरोना संक्रमण का हर घर फैलने का खतरा, पढ़े विस्तार से ..

शिमलाः (ओ.पी.ठाकुर); हिमाचल प्रदेश में उचित मूल्य की राशन दुकानों पर लगी पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद ही उपभोक्ताओं को राशन का वितरण किया जा रहा है। एक मशीन पर कई अंगूठे और उंगलियां लगने से कोरोना वायरस संक्रमण और ज्यादा फैल रहा है। मई माह का राशन लेने के लिए राशन दुकान पर लोगों की कतारें लग रही हैं, लेकिन पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने से कोरोना के संक्रमण का खतरा होने के बावजूद अब तक सरकार की ओर से पीओएस मशीन पर रोक नहीं लगाई गई है।

हिमाचल सरकार ने गरीबों को कोरोना के चलते इस माह पांच पांच किलो अनाज निशुल्क देने की घोषणा की हुई है जिसके चलते उचित मूल्यों की दुकानों में कतारें लगनी शुरू हो गई है। लेकिन खाद्य आपूर्ति विभाग संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए न तो मशीनों को और न ही उचित मूल्यों की दुकानों को सेनेटाइज कर रहा है।  

हिमाचल प्रेदश के हजारों पंजीकृत उचित मूल्य की दुकानें हैं लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में उचित मूल्यों के संचालकों के लिए सम्बंधित विभाग ने सैनिटाइजर की व्यवस्था तक नहीं की हैं। इस कारण बिना सैनिटाइजर के पीओएस मशीनों पर कार्डधारकों के अंगूठा लगा रहे हैं। सरकार ने भले ही कोरोना संक्रमण के चैन तोड़ने के लिए शख्त बन्दिशें लगाई हो, लेकिन पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने से हो रही विभागीय लापरवाही के कारण संक्रमण का खतरा हर गरीब और डिपों संचालकों पर मंडरा रहा है।

अंगूठा लगाने की प्रकिया से डिपों संचालक परेशान  -

डिपों संचालक भी अब पीओएस मशीन से राशन वितरण करने का विरोध कर रहे है। डिपों संचालकों का कहना है कि उन्हें दो हजार से 3500 रुपये तक का वेतन दिया जा रहा है। इसमें वह दुकान के लिए सैनिटाइजर का खर्च वहन नहीं कर सकते। उन्होंने मांग की है कि उनकी दुकानों के लिए सैनिटाइजर दिया जाए ताकि एक ही पीओएस मशीन पर कई लोगों के थंब लगने से कोरोना वायरस फैलने से रोका जा सके।  

उचित मूल्यों की दुकानों के संचालकों का आरोप है कि प्रशासन उनकी और समस्त गरीबों की जान खतरे में डाल रहा है। सरकार जल्द ही विभाग को उचित मूल्यों की दुकानों में राशन वितरण का दूसरा विकल्प उपलब्ध करवाना के निर्देश दें।

अंगूठा लगाने की प्रकिया से उपभोगता परेशान -

ग्रामीणों का आरोप है कि अंगूठा लगाने की प्रणाली से न केवल हर डिपो में राशन लेने वालों की वहां फिर से भीड़ लगना शुरू हो गई है बल्कि हर कोई विभागीय प्रशासन की कार्यप्रणाली को कोसता नजर आ रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि अंगूठा लगाने की प्रकिया से न केवल डिपोधारक परेशान हैं, बल्कि राशन लेने गया प्रत्येक उपभोक्ता भी दुखी है। आलम ऐसा है कि कई बार लंबे समय तक पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने के लिए 15 से 20 मिनट लग रहे हैं। ऐसे में हर कोई उपभोक्ता परेशान नजर आ रहा है। वही स्थानीय ग्रामीणों ने प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम सरकार से मांग की है कि जब तक कोरोना का कहर थम नही जाता तब तक अगूठा लगाने वाली प्रणाली को शुरू न किया जाए।   

बता दें कि कोरोना संक्रमण का संकट बढ़ते देख जहां हिमाचल सरकार ने भीड़ को घटाने के लिए कोरोना कर्फ्यू में शख्त बन्दिशें लगाने का प्रयास कर रही है तो वहीं उचित मूल्य की दुकानों पर मिल रहे सस्ते राशन के लिए संबंधित विभाग गंभीर नहीं दिख रहा है वहां हर डिपो पर पीओएस मशीन में अंगूठा लगाकर सामान मुहैया करवा आम जनता को परेशानी में डाल दिया है। विभाग की इस कार्यप्रणाली से जहां पीओएस मशीन पर बार-बार तमाम उपभोक्ताओं का अंगूठा लगने से कोरोना के खतरे से लोग डर रहे हैं तो वहीं ऐसी स्थिति में कई डिपो में नेटवर्क आदि की समस्या के चलते उपभोक्ताओं को राशन लेना गले की फांस बन गया है। डिजिटल इंडिया के इस दौर में डिजिटल राशन कार्ड से सामान लेना लोगों के लिए पहले से मुसीबत का कारण बना हुआ है। लोगों का आरोप है कि जब से यह राशन कार्ड प्रणाली शुरू हुई, तभी से लोगों को उचित मूल्य की दुकानों के कई-कई चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

क्या कहता है विभाग -

वहीं खाद्य आपूर्ति विभाग का कहना है कि पीओएस मशीन से राशन देने की अनुमति दी गई है। इसमें पीओएस मशीन को सैनिटाइजेशन कर कार्डधारकों के अंगूठे लगवाने के निर्देश हैं ।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

" मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है.. ना विवश कर सकता है.. और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है ".. और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024