मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?      

हिमाचल

गाड़ी में अगर भरवाते हैं 1000 -1500 का पेट्रोल तो हो जाइए सावधान, इन शातिर तरीकों से ग्राहकों को लूट रहे हैं पेट्रोल पंप, पढ़े पूरी खबर..

November 21, 2021 10:04 PM
Demo Pic.
Om Prakash Thakur

हर साल सड़क पर वाहनों की संख्या बढ़ रही है और उसी रफ्तार से पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। लेकिन इस सब के बीच पेट्रोल पंप के मालिकों ने धोखाधड़ी के जरिए अपनी जेब भरने के नए नए तरीके खोज निकाले है और अपनी जेबें भर रहे हैं, पढ़े पूरी खबर..

शिमला: (हिमदर्शन समाचार); पेट्रोल का दाम इन दिनों आसमान छू रहा है। आये दिन बढ़ते दाम की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब अगर ऐसे में पेट्रोल पंप वाले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी पर उतर आएं तो आम जनता करे क्या ! पेट्रोल पंप कैसे ग्राहकों की जेब में सेंध लगा रहे हैं ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आईये आज आपको पेट्रोल पंप पर होने वाले कुछ धोखाधड़ी से बचने का उपाय बताते हैं।

मीटर की रीडिंग हमेशा हो जीरो : जब भी आप पेट्रोल पंप पर जाएं तो मीटर रीडिंग पर अवश्य ध्यान दें। हमेशा पेट्रोल लेने से पहले मीटर की रीडिंग जीरो अवश्य करवा लें । इसके साथ ही अगर तेल लेते वक्त मीटर की रीडिंग नहीं बढ़ रही हो तो समझ जाएं कि मीटर खराब है और आपके साथ धोखा हो सकता है। 

राउंड फिगर में कभी ना लें पेट्रोल: जब भी पेट्रोल लेने जाएं तो कभी भी 1000 या 2000 के राउंड फिगर में पेट्रोल ना लें क्योंकि पेट्रोल पंप वाले डिस्पेन्सर मशीन में इन राउंड फिगर्स के साथ कम तेल को सेट कर देते हैं, जिससे हमें लगता है कि सौ रुपए का तेल मिल रहा है जबकि सेटिंग के कारण हजार में ग्राहक को कम तेल मिल रहा होता है। इससे बचने के लिए कभी भी राउंड फिगर में तेल ना भरवाएं। हमेशा 1110 से 2112 का तेल भरवाएं। 

ग्राहकों को बातचीत में उलझाकर धोखाधड़ी : तेल भरते समय नोजल को टैंक में रख दिया जाता है लेकिन टैंक में पूरा तेल जाने से पहले ही उसे हटा लिया जाता है। इस तरह पाइप में कुछ तेल बच जाता है लेकिन आपको उसका पैसा देना पड़ता है। ऐसा करने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी ग्राहकों का ध्यान बांटते हैं ताकि वे पाइप की ओर नजर न ला सकें। वे बातचीत में ग्राहकों को उलझा लेते हैं और अपनी चालाकी से कम तेल गाड़ी के टैंक में भरते हैं। ग्राहकों को जरा भी इल्म नहीं होता कि उनके साथ ऐसी धोखाधड़ी हो रही है।

1500 की जगह सिर्फ 1000 रुपये का तेल : ग्राहकों से धोखाधड़ी के लिए मैथमेटिकल ट्रिक का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर एक ग्राहक 1500 का तेल भरवाना चाहता है तो पेट्रोलपंप कर्मी पहले 500 रुपये का तेल भरेगा। इसके बाद वह फिर पूछेगा कि कितने का तेल भरना है। ग्राहक उसे फिर बताएगा तब तक बिना मीटर को जीरो पर सेट किए वह तेल भरना शुरू कर देता है। वह सिर्फ 1000 का पेट्रोल भरता है और ग्राहक को 500 रुपये का चूना लगा देता है। क्योंकि मीटर में पहले से 500 तेल भरा जा चुका था। 

एडवांस तरीके से हो रही धोखाधड़ी : जब दुनिया लूटने पर उतरती है तो लूटने के कई तरीके ढूंढती है। अब धोखाधड़ी भी एडवांस हो गयी है। अब कई पेट्रोल पम्पस पर रिमोट कंट्रोल चिप के जरिये पाइप से पेट्रोल का फ्लो घटा दिया जाता है। इससे ग्राहक को मीटर में रीडिंग ज्यादा दिखती है लेकिन तेल गाडी में कम डाला जाता है। तो ऊपर लिखे बातों को ध्यान में रखिये और पेट्रोल पंप पर होने वाले धोखाधड़ी से बचिए।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024