मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?      

देश/विदेश

भगवंत मान के शपथ समारोह में खर्च होंगे 2 करोड़, 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग को 45 एकड़ गेहूं की फसल उजाड़ी ; किसानों को दिया मुआवजे का आश्वासन..!!

March 15, 2022 09:51 AM

भगवंत मान के शपथ समारोह में खर्च होंगे 2 करोड़ : 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग को 45 एकड़ गेहूं की फसल उजाड़ी ; किसानों को दिया मुआवजे का आश्वासन..!!, पढ़े पूरी ख़बर..

पंजाब में आम आदमी पार्टी की नई बनी सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह पर 2 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हो रहे हैं। सबसे मोटा खर्च खेतों से उजाड़ी पकने को तैयार गेहूं की हरी फसल और टेंट लगाने पर हो रहा है। शपथ ग्रहण समारोह में आने वालों के वाहनों की पार्किंग के लिए ही शहीद भगत सिंह के स्मारक के आसपास लगते 45 खेत किसानों से किराए पर लिए हैं। इसके लिए उन्हें मुआवजे का आश्वासन दिया गया है।

खटकड़कलां गांव में शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर एक लाख लोगों के बैठने और खाने की व्यवस्था की जा रही है। पंडाल में 40 हजार कुर्सियां लगाने की प्लानिंग है। यहां 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग बनाई जाएगी। खेतों में खड़ी गेहूं की हरी फसल को गुज्जर समुदाय के लोग अपने पशुओं के चारे के लिए काटकर ले जा रहे हैं।

पार्किंग के लिए किराए पर लिए खेतों में खड़ी गेंहू की फसल पकने के लिए तैयार है। हरी फसल काट कर गुज्जर समुदाय के लोग अपने पशुओं के लिए चारे के रूप में प्रयोग करने के लिए ले गए हैं। खेतों को खाली कर पार्किंग बनाई जा रही है।

यह ठीक है कि पहली बार कोई पंजाब की सरकार राजधानी में गवर्नर हाउस से बाहर निकल पब्लिक के बीच शपथ ले रही है। इससे एक नए इतिहास के साथ-साथ नई रिवायत भी शुरू हो रही है, लेकिन इसमें जो खर्च आ रहा है उसका बोझ भी लोगों के सिर पर आने वाला है।

किसान मांग रहे 46 हजार प्रति एकड़ मुआवजा

किसानों से खेतों को किराये पर लेने के लिए हालांकि जिला प्रशासन ने एग्रीमेंट किया है कि उन्हें फसल का उचित मुआवजा दिया जाएगा। कितना मुआवजा मिलेगा, यह एग्रीमेंट में तय नहीं है। इसी बीच किसानों का कहना है कि उन्हें कम से कम 46 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा चाहिए, तभी उनके खर्च पूरे होंगे और नुकसान की भरपाई होगी। किसानों का कहना है कि कुछ और खेतों को भी शायद प्रशासन एक्वायर करने जा रहा है। इन खेतों पर कमांद (गन्ने के खेत) हैं। उन खेतों का किसान और भी ज्यादा मुआवजा मांगेंगे।

वित्त विभाग ने दी खर्च को मंजूरी

पहली बार है कि पंजाब में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह राजधानी से बाहर होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां भी वैसी ही की जी रही हैं। प्रशासन समारोह में एक लाख लोगों के शामिल होने का अंदाजा है और उसी तरह से सारे प्रबंध भी किए जा रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के वित्त विभाग ने भी फंड जारी किया है। वित्त विभाग के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह में करीब 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस संबंध में वित्त विभाग ने उपायुक्त शहीद भगत सिंह नगर को 2 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। 

न्यूज़ सोर्स: दैनिक भास्कर, जालंधर

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

बिहार के पप्पू यादव की पार्टी का कांग्रेस में विलय..

हरियाणा की सियासत में बड़ा बदलाव, खट्टर के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी होंगे नए CM, 2 डिप्टी सीएम का भी ऐलान, पढ़ें पूरी खबर..

सदन में नोट लेकर दिया वोट, या दिया भाषण, तो चलेगा मुकदमा, सांसदों, विधायकों को कानूनी छूट से SC का इंकार, 26 साल पुराना फैसला पलटा, पढ़ें पूरी खबर.

ED के सामने आज भी नहीं पेश होंगे केजरीवाल: मांगी नई तारीख, बोले- मैं जांच के लिए तैयार हूं... रखी ये शर्त, पढ़ें पूरी खबर..

बेंगलुरू के रामेश्वरम रेस्तरां में हुआ धमाका, हादसे में कई लोग घायल, पुलिस ने संभाला मोर्चा, पढ़ें पूरी खबर..

3 राज्य और 15 सीटें...राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते ? पढ़ें पूरी खबर..

सात समंदर पार भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की धूम, श्री राम के जयकारे से गूंजा अमेरिका और ब्रिटेन, पढ़ें पूरी खबर..

भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है : केशव प्रसाद मौर्य

दाऊद इब्राहिम का अंत नजदीक : मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर ! कराची के अस्पताल में भर्ती, हालत गम्भीर, पढ़े पूरी खबर..

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए सीएम, पहली बार ही चुनाव लड़ा और पहली बार में ही बन गए सीएम, पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024