लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

हिमाचल | शिमला

शिमला हेरिटेज म्यूजियम के साइनबोर्ड देख कर यूएस क्लब पहुंच रहे सैकड़ों पर्यटक, गेट पर कूड़े के ढेर कर रहे पर्यटकों का स्वागत, स्वच्छता के सारे दावे हवा, पढ़े विस्तार से..

May 18, 2022 06:01 PM
Om Prakash Thakur

शिमला हेरिटेज म्यूजियम "हर घर कुछ कहता है, " के साइनबोर्ड देख कर यूएस क्लब पहुंचने वाले सैकड़ों पर्यटक हो रहे निराश, स्वच्छता के सारे दावे हवा, म्यूजियम के गेट पर कूड़े के ढेर और बेतरतीब तरीके से पार्क की गई गाड़ियां पर्यटकों का कर रही स्वागत, म्यूजियम वर्षों से पड़ा है बंद, पढ़े विस्तार से..

शिमला : (हिमदर्शन समाचार); पहाड़ों की सुंदरता के अलावा शिमला में घूमने की बहुत सी जगहें हैं जिन्हे आप अपने सूची में शामिल कर सकते हैं। संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चलने के लिए अनोखे रास्ते, चहल-पहल वाले मॉल, गोथिक शैली में बने चर्च और हेरिटेज होटल ये ऐसे स्थान हैं, जहां पर्यटक अपने आप को व्यस्त रख सकते हैं।

शिमला में सभी पर्यटन गतिविधियों का केंद्र, रिज शिमला के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। शिमला के अन्य सभी महत्वपूर्ण स्थानों जैसे माल रोड, स्कैंडल पॉइंट, रिज मैदान, लक्कड़ बाज़ार, क्राइस्ट चर्च, यूएस क्लब और जाखू मन्दिर शिमला के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में सबसे लोकप्रिय है। ये जगहें पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा तस्वीरों में कैद की जाने वाली जगह मानी जाती है।

फ़ाइल फोटो: 2011

शिमला में आने वाला हर पर्यटक ब्रिटिश शासन के दौरान शिमला के इतिहास के बारे में जानना चाहता हैं। इसलिए वह म्यूसियम में अवश्य जाता है। जहां पर दुर्लभ पेंटिंग, रेखाचित्र और चित्र देख कर पर्यटक अपनी वास्तविक ऐतिहासिक यात्रा का पूरा आनंद ले सकता है। इतिहास दिलचस्प होने के साथ-साथ प्रेरक भी हो सकता है यह लोगों की कल्पना में रंग भर देता है।

2011 में राज्य के पर्यटन विभाग ने 'हर घर कुछ कहता है' की अवधारणा पर आधारित 'शिमला हेरिटेज म्यूसियम' की स्थापना यूएस क्लब में की गई थी। इस म्यूसियम को 120 साल पुरानी इमारत यूएस क्लब में बनाया गया जो लगभग 1860 के दशक में यूएस क्लब के रूप में जाना जाता है। हालांकि अंदर इतना बड़ा कमरा नहीं है, यह शिमला के इतिहास को पकड़ने का एक प्रयास मात्र है, इसमें शिमला के लगभग 50 विशाल चित्र और रेखाचित्र हैं जो औपनिवेशिक काल के हैं।

दीवारों को सुशोभित करने वाली कुछ दुर्लभ तस्वीरों में वायसरेगल लॉज, रिपन अस्पताल, डाकघर, टाउन हॉल, गेयटी थिएटर, कॉम्बरमेरे ब्रिज, विधानसभा, गॉर्टन कैसल, रेलवे बोर्ड, सेंट्रल टेलीग्राफ कार्यालय, एआरटीआरएसी कॉम्प्लेक्स जैसी शानदार इमारतों की तस्वीरें शामिल हैं।

आपने पुराने 'तांगा', 'रिक्शा' या अंग्रेजों के रहने की शैली और महिमा के बारे में कहानियां सुनी होंगी, जिन्हें आप यहां रखे गए चित्रों और रेखाचित्रों के माध्यम से आसानी से चित्रित कर सकते हैं। यह सब शिमला की विरासत का एक गौरवपूर्ण हिस्सा हैं।

डीसी शिमला के निवास स्थान के नज़दीक साइनबोर्ड

पर्यटकों को शिमला हैरिटेज म्यूसियम तक पहुंचने में असुविधा ना हो इसलिए रिज से लेकर यूएस क्लब के मार्ग जगह जगह म्यूसियम मार्गदर्शन के लिए सांकेतिक बोर्ड लगाए हुए हैं। इन सांकेतिक बोर्ड को देखकर प्रतिदिन सैकड़ों पर्यटक भी हेरिटेज म्यूसियम देखने पहुंचते है लेकिन वहां पहुंचने पर उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। शिमला हेरिटेज म्यूसियम पर वर्षों से ताला लटका हुआ हुआ है। म्यूसियम के गेट पर कूड़े के ढेर और बेतरतीब तरीके से पार्क की गई गाड़ियां पर्यटकों का स्वागत करतें है।

पर्यटकों का कहना है कि म्यूसियम का रास्ता दिखाने वाले सांकेतिक बोर्ड उन्हें गुमराह कर रहे है। यदि पर्यटन विभाग को शिमला हेरिटेज म्यूसियम बन्द ही रखना है तो सड़कों पर लगे सांकेतिक बोर्ड हटा देने चाहिए ताकि उनका वहाँ तक जाने में समय बर्बाद न हो। 

पिसी चेम्बर के नजदीक US क्लब के गेट पर लगा सांकेतिक बोर्ड

बता दें कि शिमला के सभी उच्चाधिकारियों और नेताओं का योद्धा निवास से यूएस क्लब के मार्ग पर प्रतिदिन आना जाना रहता है लेकिन इन्हे शिमला हेरिटेज म्यूसियम की कोई परवाह नही है। सभी मूकदर्शक बने हुए है। पर्यटन विभाग की लापरवाही के चलते यूएस क्लब पहुंचने वाले पर्यटक गुमराह हो रहें है तथा प्रदेश सरकार की छवि भी धूमिल हो रही है।

 

शिमला हेरिटेज म्यूजियम "हर घर कुछ कहता है, " दरवाजे पर लगे कूड़े के ढेर

स्थानीय लोगों और बाहरी राज्यो से आए पर्यटकों का पर्यटन विभाग और सरकार से आग्रह है कि अगर यह म्यूसियम बन्द ही रखना है तो जगह जगह शिमला हेरीटेज म्यूसियम को दर्शाने वाले सांकेतिक बोर्ड तुरंत प्रभाव से हटा देने चाहिए ताकि पर्यटक मिसगाइड न हो।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024