हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...      

राशिफल

शुक्रवार का राशिफ़ल: 13 मार्च 2020; आज क्या करें क्या न करें जानिए अपनी -अपनी राशिनुसार

March 13, 2020 06:01 AM

शुक्रवार का राशिफ़ल: 13 मार्च 2020

मेष (Aries) :  हालात बहुत हद तक संवर रहे हैं पर मन में संतोष नहीं है। कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं जो आपको परेशान ही कर रहे हैं। ज़िन्दगी में उम्मीदें पूरी न होना एक बात है पर सिर्फ यह सोचते चले जाना की कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जा रहा यह ठीक नहीं है।

क्या करें - तकदीर की उस भूमिका की ओर देखें जो आपके लिए सुंदर बनी हुई है, इसी के चलते काम और कारोबार को बढ़ावा भी दिया जा सकता है. ऐसे में रिश्तों की मधुरता बनी रहे यह सोने पर सुहागा है।

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर अविश्वास पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है, क्योंकि रिश्तों के प्रति भरोसा तो बनाने से ही बनेगा. अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाने की गलती बिलकुल न करें।

वृषभ (Taurus) : आप इस बात से चिंतित हैं की पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस वजह से पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. वैसे तो कोई भी अविश्वास रिश्तों पर बुरा असर डालता है पर आप लोगों के प्रति सजग हैं यह बहुत अच्छी बात है।

क्या करें – बहुत सारी छुपी हुई चुनोतियाँ हैं जिनका एक-एक करके सामना करना होगा. ज़िन्दगी के इम्तेहान में अव्वल आने के लिए अपनी चुनोतियों को समझना भी पड़ता है और उन्हें संभालना भी पड़ता है. यह ज़िन्दगी की ऐसी सच्चाई है जिसे हम सबको समझ लेना बहुत जरूरी है।

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें और हर छोटी बात को लेकर कोई ऐसी स्तिथि न बनाते चले जाएँ जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए।

मिथुन (Gemini) : चाहे निजी जीवन से जुड़े रिश्ते हों या कामकाज से जुड़े रिश्ते, आपके आसपास के लोग अच्छे हैं, आप उन पर भरोसा कर सकते हैं. वैसे भी आप उनसे जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं, पर मन में फिर भी किसी न किसी तरह का ऐसा अविश्वास है जो आपको लोगों से पूरी तरह से जोड़ लेगा।

क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे अच्छे मौके हैं आपके सामने जिसमें आपकी मेहनत और आपकी लगन बनी रहे. इसी अच्छाई के चलते अपने काम को विस्तार दिया जा सकता है और बड़ी सफलता भी प्राप्त की जा सकती है।

क्या न करें – बहुत कुछ संभला हुआ है पर अपने पैसे को कहीं फंसाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों को बढ़ावा देता चला जाए।

कर्क (Cancer) : मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा इसलिए खुश रहने की आदत डालनी होगी. थोड़े से प्रयास इस रूप से भी करने होंगे की कामकाज में कुछ नए सीखने का अवसर मिलता रहे और आप एक-एक कदम आगे बढाते हुए नई बुलंदियों को छू सकें।

क्या करें – सेहत से जुड़े किसी भी तरह के दबाव को संभालना बहुत जरूरी है इसलिए सतर्कता बरतनी होगी. किसी भी वजह से घबरा जाने से नुकसान ही होता है. आपके लिए अच्छाई यह बनी हुई है की काम में सफलता मिलती रहे और लाभ बना रहे।

क्या न करें – क्योंकि लाभ बना हुआ है इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी बचत को किसी खतरे में डालते चले जाएँ, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपके पैसे से जुडी योजनाओं में कमी दर्शाए।

सिंह (Leo) : रिश्तों के प्रति झुकाव अच्छा है और हर तरह की खुशियाँ भी बनी हुई हैं. इस अच्छाई के चलते आप कुछ जायदा ही पुरसुकून होते चले जा रहे हैं और कामकाज की स्तिथि में गिरावट आ सकती है. इसी कमी को सुधार लेने की जरूरत है।

क्या करें – कुछ सीखने का प्रयास कारगर साबित हो सकता है और उसके चलते आपके प्रदर्शन में इजाफा भी किया जा सकता है, तो कामकाज से जुडी जो भी कमियां हैं उन्हें अपनी मेहनत से और अपनी तवज्जो से संभाला भी जा सकता है।

क्या न करें – कोई ऐसा एकतरफा झुकाव न बनाएं की ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर बुरा असर पड़ता चला जाए, इसलिए न तो अपनी मेहनत को कम होने दें और ना ही अपने पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाएँ. किसी भी वजह से अगर आपका पैसा कहीं फंस जाएगा तो उसकी भरपाई करना आसान नहीं होगा।

कन्या (Virgo) : निजी जीवन की खुशियाँ बनी हुई हैं पर आप खुश फिर भी नहीं हैं क्योंकि आपको लगता है की लोग आपकी अच्छाई का सिला नहीं दे पा रहे हैं, जबकि अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो लोगों की ओर से भी आपके प्रति कोई कमी नहीं है।

क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिस बारे में सोचना होगा. इस बात की अहमियत इस बात से भी समझ में आएगी क्योंकि यह समय आपसे मेहनत करवा लेगा और आपको उसी मेहनत के चलते बड़ी सफलता भी देगा. ऐसे अच्छे समय का फायदा जरूर उठाना चाहिए।

क्या न करें – किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं. इतना भी उदारवादी न हो जाएँ की आप अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाल न पायें।

तुला (Libra) : मेहनत करने की इच्छा कभी भी प्रयाप्त नहीं होती, उसके लिए अपने मन में ऐसा ज़ज्बा पैदा करना पड़ता है जो आपको लोगों से दो कदम आगे रखे, तब जाकर आपकी मेहनत पूरी तरह से सफलता दे पाती है. आपकी ओर से कमी भी यही है की आपके बहुत सारे भटके हुए विचार हैं जिसकी वजह से पूरी तसल्ली नहीं बन पा रही।

क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो हर रूप से आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकती है. किसी भी चीज़ में थोड़ी बहुत रुकावटें और थोडा बहुत असंतोष हो सकता है फिर भी अगर पूरी तस्वीर की ओर देखें तो आपके लिए सुखद ही बनी हुई है जिसके चलते आप अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा दे पायें।

क्या न करें – अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर अपने भाई-बहनों को किसी छोटी बात की वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ. दूरियों को नजदीकियों में बदलना आसान नहीं होता उसके लिए मेहनत तो करनी ही पडती है।

वृश्चिक (Scorpio) : आप बहुत दूर का सोच रहे हैं पर उस विचार के पीछे कोई बड़ा लाभ भी छुपा हुआ हो सकता है. कोई यात्रा या बदलाव भी आपके जेहन पे भरपूर छाया हुआ है।

क्या करें –जो भी योजना बनाएं उसमें इस बात को जरूर शामिल करें कि उसमें आपकी लगन बनी रहे याआपकी मेहनत बनी रहे. कामकाज छोड़ के सेवा निवृत्त होने का विचार बनाते चले जाने से बचना होगा, तभी लोग आपको पूरा सहयोग दे पाएंगे।

क्या न करें –सेहत को नजरअंदाज बिल्कुल न करें. खान-पान को लेके कोई ऐसी लापरवाही भी न बरतें जिसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता चला जाए।

धनु (Sagittarius) : धन लाभ भी बना है और आपका भरोसा भी जगा हुआ है पर ऐसे में आपके बढ़ते हुए खर्चो का इशारा भी मिल रहा है. अगर कामकाज की स्थिरता बनी रहे तो फिर चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि काम से लाभ का रास्ता बनाए रखना भी आसान होगा।

क्या करें –पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से लेने होंगे जिसमें आप अपनी बचत को बढ़ावा दे सकें और ऐसा करते हुए आप किसी नए निवेश का भी सोच सकें क्योंकि यही चीज आपकी खुशियों को बनाए रखने में मदद करेगी।

क्या न करें –कोई भी ऐसा विचार न बनाएं जो आपके कामकाज के प्रति आपकी लगन को कम कर दे. लोगों की किसी ऐसी बातों में भी न आएं जो आपको गुमराह करती चली जाए।

मकर (Capricorn) –बढ़ते हुए खर्चो का असर यह हो सकता है कि आपकी मुश्किलें बढ़ी रहें, यह और बात है कि काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है जिसकी वजह से आप अपनी जिंदगी की स्थिरता बनाए हुए है और यह भी बहुत बड़ी बात है।

क्या करें – बदलते हुए समय में जिंदगी को नए नजरिए से देखना होगा पर अब आप अपने प्रदर्शन में कितना बढ़ावा दे पाएं, ऐसा विचार बनाना होगा क्योंकि आपकी जिंदगी की खुशियां इन्हीं बातों पर निर्भर करेंगी।

क्या न करें –पारिवारिक रिश्तों का तालमेल बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें खासकर छोटी-छोटी बातों को लेके कोई ऐसा मतभेद न बढ़ाएं जो किसी गलतफहमी की वजह से बढ़ रहा हो इसलिए पारदर्शिता भी बनाए रखें और नुकसान से भी बच के निकल जाएं. कुछ भी ऐसा न करें कि आपसे वरिष्ठ लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं।

कुंभ (Aquarius) : आर्थिक स्थिति भी ठीक है और लोगों के सहयोग से भी आपको हर तरह की मदद मिल रही है. अपनी बचत को बढ़ाने के लिए भी आपके प्रयास कारगर हो सकते हैं, ऐसा करते हुए जरूरी नहीं है कि आपको कोई बड़ा परिवर्तन करना पड़े।

क्या करें –जिंदगी की खुशियां कई रूप से बन पाएंगी जिसमें अपनों का साथ और सहयोग भी बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. अपनी कोशिशों को भी इस रूप से बढ़ावा देना होगा जो आपकी क्षमताओं को निखारें।

क्या न करें –कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आप अपने अच्छे भले हालात को किसी जोखिम में डालते चले जाएं इसलिए कोई ऐसा विचार भी न बनाएं जो आपको अपनों से दूर ले जाए. जिंदगी में कुछ भी पाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है इसलिए जल्दबाजी में और बिना सूझबूझ से फैसले बिल्कुल न लें।

मीन (Pisces) : जो सफलता आपको अपनी लगन से मिल सकती है वो किसी भी तरह के चमत्कार से नहीं मिल सकती इसलिए किसी भी बात को लेके अपने मन को भटकाते चले जाना ठीक नहीं है।

क्या करें –लाभ से जुड़े कई तरह के साधन बने हुए हैं और पैसे को कहीं लगाने की भी कई तरह की योजनाएं हैं आपके सामने पर पीठ पीछे क्या हो रहा है, ऐसी हर स्थिति को भली-भाँति समझने की भी जरूरत है. अपने हित को पहचानते हुए ही आपको ऐसा करना होगा।

क्या न करें –भावुकता के चलते कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके पैसे को कहीं फंसाता चला जाए इसलिए लोगों की बातों में आके कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024