हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...      

राशिफल

राशिफ़ल: इस राशि वालों की चमकेगी किस्मत, जानिए कैसा रहेगा दिन

March 15, 2020 05:50 AM
आज का राशिफ़ल: 15 मार्च, 2020 (रविवार)

मेष (Aries) : आपने अपनी कोशिशों को बढाने की कोशिश की है पर अपने ज्ञान और अपने प्रदर्शन को बढाने में अभी भी थोड़ी सी गुंजाइश हो सकती है जिसे सुधारना होगा. आपको अपनों का समर्थन और साथ भी मिला रहेगा जिस वजह से आप ज़िन्दगी में कुछ बेहतर कर सकें, इसीसे आपका भविष्य भी बनेगा.

क्या करें – आप बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं और बहुत कुछ सीखना भी चाह रहे हैं, पर ऐसा लगता है की जैसे सबकुछ बिखरा हुआ है. आपके प्रयास अच्छे हो सकते हैं पर उसमें भी नियमितता की कमी है. लोगों के मन में भी आपके खिलाफ इसी वजह से बहुत कुछ चल रहा है जिसे सँभालने की जरूरत है. रिश्तों को भी संभालना है पर साथ ही साथ ज़िन्दगी में कुछ पाने के लिए अपनी मेहनत की दिशा को भी सही करना है.

क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे न चलें. ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप होता चला जाएगा. जब वक्त बीत जाए तो तकलीफ होती है इसलिए अपने कीमती समय को गवाएं नहीं.

वृषभ (Taurus) : पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी चिंताओं का कारण बना हुआ है पर आपको ऐसा भी लग रहा है की जैसे हर कुछ आपके खिलाफ ही चल रहा है. कामकाज से जुड़े दबाव भी इसी वजह से बने हुए हैं क्योंकि आपका ज्यादा समय रिश्तों से जुडी परेशनियों को सँभालने में लगा हुआ है.

क्या करें – अपनों के प्रति सद्भावना बनाये रखनी होगी पर साथ ही साथ अपनी ज़िन्दगी की बाकी प्राथमिकताओं को भी समझना होगा. काम या कारोबार से जुड़े दबाव हम सबके लिए बने रहते हैं. अपनी एकाग्रता बनाये रखने से अपनी मुश्किलों को भी आसानी से संभाला जा सकेगा.

क्या न करें – अपने पैसे को कहीं भी फंसाए नहीं इसलिए इस बात को समझ लें की पैसे से जुड़े फैसले बहुत सोच-समझकर करें. जो कुछ बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी छुपी हुई नुकसान की स्तिथि हो सकती है, इसलिए अपने पैसों को लेकर किसी भी तरह की भ्रम की स्तिथि बनाये रखना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) : लोगों पर भरोसा करना होगा पर पहले से बनाई हुई लोगों के प्रति नकारात्मकता को भी हटाना पड़ेगा. यह समय ही ऐसा है जिसमें लोगों से तालमेल बनाये रखने से फायदा हो सकता है. रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखें सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.

क्या करें – लोगों से जो भी आलोचना मिल रही है उसके पीछे छुपे हुए कारणों को समझें. उसमें आपका कम होता हुआ रुझान भी है जो आपको रिश्तों के प्रति बनाये रखना होगा. चाहे कोई प्यार का रिश्ता हो या कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी हो, किसी से भी इस समय उलझते चले जाने से बचना होगा.

क्या न करें – लोगों की उस अच्छाई को समझने में कोई कमी न रखें जो उनकी ओर से आपके प्रति और आपके काम के प्रति बनती चली जा रही है. ज़िन्दगी में कभी-कभी लोगों की अच्छी बात को समझना भी बहुत जरूरी हो जाता है, इसलिए हर एक के विचारों में कमियां न ढूंढते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) : लोगों की जो बात आपको बहुत अच्छी लग रही है उसके पीछे भी छुपा हुआ कोई न कोई तकरार हो सकता है इसलिए ऐसा न सोचें की जो कहा जा रहा है वही सही है. जैसे हर बढ़ा हुआ हाथ दोस्ती का नहीं हो सकता वैसे ही हर मुस्कुराता हुआ चेहरा आपकी ज़िन्दगी में ख़ुशी ही ले आए ऐसा नहीं हो सकता. इसलिए चेहरों को पढने की आदत डाल लें.

क्या करें – पैसे की स्तिथि सुंदर बनी हुई है जिसकी वजह से आप अपनी ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को भलीभांति समझ पा रहे हैं. कोई न कोई ऐसा विकल्प उभरकर आ सकता है जो आपकी ज़िन्दगी में किसी नए रिश्ते को लेकर आ जाए.

क्या न करें अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह का तकरार न बढने दें. कोई ऐसा मुद्दा भी न उठायें जो किसी बहस में परिवर्तित हो जाए और आपकी मुश्किलों को बढ़ाती चली जाए.

सिंह (Leo) : रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारी चुनोतियाँ का भी सामना करना पड़ेगा. बड़े बुजुर्गों की पहले बनी हुई रुकावटों को अब ज्यादा अच्छे तरीके से समझना और संभालना भी आसान हो जाएगा, पर मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की दुविधा को पूरी तरह से हटाने में थोड़ा सा वक्त भी लगता है.

क्या करें – रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखें. अपनों के प्रति समर्पित रहे ताकि उनकी हर तरह की जरूरत आप पूरी कर सकें. अपनों के सहयोग से आपके कामकाज की स्तिथि में भी इजाफा होता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – ज़िन्दगी की उन रुकावटों को नज़रंदाज़ न करें जो आपकी पढाई-लिखाई की दिशा में बनी हुई है. आपके अंदर बहुत सारी प्रतिभा है जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है और उसके लिए लगातार पढाई की ओर ध्यान देने की भी जरूरत है. किसी बड़े इम्तेहान में सफलता भी मिल सकती है, इसलिए उन रुकावटों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ.

कन्या (Virgo) : घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने का समय है. हमारी सोच से ही हमारी मेहनत उभरती है और फिर उपलब्धियों का रास्ता खुलता है, इसलिए अपने विचारों को इतना सकारत्मक बना लें की आप अपने आसपास की हर अच्छाई को देख सकें.

क्या करें – किसी यात्रा का विचार हो सकता है आपके मन में, पर उस प्रयास के अच्छे नतीजे मिलें यह भी बहुत हद तक संभव हैं, पर जरूरत से ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसी में आपका कोई न कोई नुकसान भी छुपा हुआ है.

क्या न करें – आपके प्रति जो लोगों की अच्छाई बन रही है उसमें गलतियाँ न निकालें. हो सकता है आपको लगे की लोग आपके ऊपर किसी न किसी तरह का दबाव बना रहे हैं, पर ऐसा सोचना और लोगों से मतभेद बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) : अपनी मेहनत पर भरोसा करना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी प्रतिभा उभरकर आयेगी और आपकी मेहनत रंग लाएगी. ज़िन्दगी में इसी तरह की अच्छाई बनाए रखने से फायदा होता है. किसी भी प्रयास में अपना भरोसा बनाये रखने से ही आपकी उपलब्धियों के द्वार खुलते हैं.

क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और अब अपने पैसे को बचत के रूप में कहीं अच्छे निवेश में भी लगा सकते हैं, पर ऐसा करने के लिए आपको अपने पैसे से जुड़े दबाव को संभालना होगा और रोज़मर्रा के खर्चों को थामे रखने की कोशिश भी करनी होगी. थोड़ी सी योजना बनाने से आपके कदम सही दिशा में पड़ते चले जाएंगे.

क्या न करें – अपनों की सेहत को लेकर किसी भी वजह से लापरवाह न होते चले जाएँ. आपके काम की व्यस्तता अपनी जगह है पर सेहत को लेकर लापरवाही करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) : मन उचाट रहेगा तो अच्छी-भली स्तिथि भी अच्छी नहीं लगेगी. वैसे भी आपको इस समय यह लग रहा है की कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ी हुई है जिस वजह से वैसे ही आपका मन उचाट है. ऐसी ही किसी समय में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ती है.

क्या करें – अपनी पैसे की कमज़ोर होती हुई स्तिथि को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी पर उससे भी ज्यादा जरूरत यह पड़ेगी की आप किसी भी तरह के खतरे में बचे रहें. चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या निजी जीवन की बात हो, अपने व्यवहार को बिगाड़कर लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.

क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर या पैसे से जुड़े नुकसान को लेकर अपने मन में कोई ऐसी घबराहट न मचाएँ जो आपकी मानसिकता को बिगाडती चली जाए, इसलिए हर चीज़ में कमियां न निकालते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से कुछ हासिल नहीं होता.

धनु (Sagittarius) – अपने मन में धैर्य बनाये रखने से अपने आसपास की अच्छाई को देखेंगे तो कई तरह की गलतियों से बच पाएंगे, खासकर कामकाज से जुड़े फैसलों में आपसे कोई गलती नहीं होगी. इसका एक बड़ा कारण है, क्योंकि यह गलतियों भरा समय है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में किए गए फैसलों से बचने की जरूरत है.

क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है बशर्ते आप उस लाभ को देख पायें और उसे समझ पायें. हर रोज़ न तो इंसान को लाभ मिल सकता है और ना ही तरक्की मिल सकती है इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें. लोगों से तालमेल बनाये रखने से भी बहुत सारी चीज़ें संभाली जा सकती है.

क्या न करें – हर व्यक्ति में गलतियाँ निकालने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो लोगों से आपकी दूरियों को बढाता चला जाए.

मकर (Capricorn) : लोगों से तनाव बना रहेगा तो आप कोई न कोई गलती करते चले जाएंगे इसलिए तनाव से भी बचना होगा और किसी भी तरह की ग़लतफहमी से भी बचना होगा जो आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से उभर सकती है. अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो कामकाज की स्तिथि भी संभली हुई है और पैसे की स्तिथि भी हर तरह से आपका साथ निभा रही है पर आपका मन बहुत उचाट है.

क्या करें – काम की उस अच्छाई को समझें जो समय के साथ आपके लिए बन चुकी है और उसे बनाये रखना ही आपकी कोशिश होनी चाहिए. ज़िन्दगी में सफलता पाने के लिए और लोगों से दो कदम आगे रहने के लिए अपनी कोशिशों को थोड़ा सा और बढाने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को भी समझें और अपनी देनदारी को भी ध्यानपूर्वक समझने की कोशिश कर लें ताकि देनदारी की वजह से आपका मन उचाट न होता चला जाये.

दिन में खास – हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है, और ज़िन्दगी में गलतियां बहुत महंगी पड़ती हैं, इस समय आपको अपने पैसे से जुड़े लेनदेन को समझने में कोई गलती नहीं करनी है.

कुम्भ (Aquarius) : रिश्तों को बढ़ावा देने के प्रयास में आप अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करते चले जा रहे हैं क्योंकि बहुत हद तक संभव है की आपका काम में मन नहीं लग रहा और आपके प्रदर्शन में कमी आती चली जा रही है, इसी चीज़ को सुधारने की जरूरत है.

क्या करें – आपके ज्ञान और क़ाबलियत में बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है जिसे पूरी तरह से इस्तेमाल भी किया जा सकता है और जिसके चलते किसी भी तरह के दबाव को भलीभांति संभाला भी जा सकता है. रिश्तों को संवारने के लिए भी यह समय आपकी मदद कर सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को उभरने और पनपने के लिए थोड़ा सा वक्त दे लें और किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ क्योंकि ज़ल्दबाज़ी की वजह से जो आपके मन में असंतोष बढ़ता चला जाएगा इस समय वो ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) – रिश्तों को लेकर बहुत सारा उतार-चढ़ाव है पर फिर भी हालात संभले हुए हैं. तकदीर आपका साथ निभा रही है और आर्थिक स्तिथि भी आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर रही है. पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने में जो भी कमी है उसे भी साथ ही साथ दूर कर लें.

क्या करें – हर छोटी बात को लेकर उलझते चले जाने से बचना होगा और इस बात को भी समझना होगा की लोगों की नाराजगियों के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. अपनी ही धुन में लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपने मन को किसी भी वजह से उचाट न करते चले जाएँ. अगर लोगों का साथ और सहयोग आपको नहीं मिल पा रहा है तो भी आप उनकी जरूरतों को नज़रंदाज़ न करें. रिश्तों का तालमेल किसी भी वजह से कम करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024