आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..      

धर्म/संस्कृति

चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

March 25, 2024 08:01 AM
Om Prakash Thakur

 आज फाल्गुनी पूर्णिमा के दिन खग्रास चंद्र ग्रहण है। जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा क्रमशः एक ही सीध में होते हैं या चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है, तब चंद्र ग्रहण लगता है और अबकी बार चन्द्रमा पूर्ण रूप से पृथ्वी की प्रच्छाया से ढका हुआ रहेगा। अतः यह खग्रास चंद्र ग्रहण होगा। भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण,   जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई । हमारी कामना है कि ये पावन पर्व आपके जीवन में सुख, समृद्धि एवं आनंद का एक नया उजाला लाए।

शिमला: (HD News); साल 2024 का पहला चंद्रग्रहण का पहला चंद्रग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है। इसी दिन भारत में होली मनाई जाएगी। 100 साल बाद ऐसा हो रहा है जब होली और चंद्रग्रहण एक साथ पड़ रहे हैं। चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है जो पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा में एक सीध मे होने पर होती है। साल 2024 में दो चंद्रग्रहण होने वाले हैं, जिनमें एक 25 मार्च को हो रहा है जबकि दूसरा 18 सितम्बर को होगा। आइए जानते हैं 25 मार्च को होने वाले चंद्रग्रहण के बारे में और ये जानते हैं कि इसे भारत में कैसे देखा जा सकता है।

किस समय होगा चंद्रग्रहण?

चंद्रग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन ही लगता है, क्योंकि इसी दिन सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध में होते हैं। होली भी फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। ऐसे में चंद्रग्रहण पड़ने से होली पर दुर्लभ संयोग बन गया है। भारत के मानक समय के मुताबिक, चंद्रग्रहण सुबह 10.24 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर बाद 3.01 मिनट पर समाप्त होगा। इस दौरान 12.43 मिनट पर यह अपने चरम पर होगा। जबकि इसका सूतक आज बीती रात 1 बजकर 23 मिनट से ही शुरू हो गया था। जानकारी के लिए बता दें कि चंद्र ग्रहण का सूतक, ग्रहण प्रारंभ होने के 9 घंटे पहले लग जाता है। ग्रहण के सूतक के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या भारत में दिखाई देगा चंद्रग्रहण?

जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आती है तो उसकी छाया की चंद्रमा पर पड़ती है। इसकी वजह से चंद्रमा कभी पूर्ण तो कभी आंशिक रूप से नहीं दिखाई देगा। इस महत्वपूर्ण खगोलीय घटना को चंद्रग्रहण कहते हैं। 25 मार्च को लगने वाला चंद्रग्रहण पूर्ण और आंशिक न होकर एक उपछाया चंद्रग्रहण होगा। उपछाया ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के हल्के हिस्से से होकर गुजरता है। अब सवाल उठता है कि क्या ये भारत में दिखाई देगा। चूंकि, ये चंद्रग्रहण दिन के समय दिखाई देगा और उस समय चंद्रमा क्षितिज के नीचे दिखाई देगा, इसलिए चंद्रग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा।

भारत में देखने के लिए क्या करें

वैज्ञानिकों के अनुसार, साल के पहले चंद्रग्रहण को अमेरिका, जापाना, नीदरलैंड, फ्रांस, स्पेन, इंग्लैंड, दक्षिण नार्वे, इटली पुर्तगाल, रूस, जर्मनी, आयरलैंड और बेल्जियम के हिस्सों से देखा जा सकेगा। ऐसे में अगर भारत में बैठकर चंद्रग्रहण को देखना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन तरीका अपना सकते हैं। जिन देशों में चंद्रग्रहण दिखाई देगा, वहां के लाइवस्ट्रीम या ब्रॉडकास्ट को सर्च करके उसके जरिए चंद्रग्रहण देखा जा सकता है।

ग्रहण के दौरान क्या न करें

1. ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य न करें।  2. किसी मांगलिक कार्य का संकल्प न लें।  3. ग्रहण के दौरान कोई भी धार्मिक अनुष्ठान न करें।  

ग्रहण के दौरान क्या करें 

1. ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करें।  2. खाने के सामान में तुलसी दल रख दें।  3. ग्रहण के दिन शुद्ध जल से स्नान करना चाहिए और साथ ही इस दिन गरीबों को भी दान करना चाहिए।  

होली पर चंद्रग्रहण का प्रभाव है या नहीं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण का असर जरूर पड़ता है। चाहे, ग्रहण दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न लग रहा हो उसका देश दुनिया पर गहरा प्रभाव ही पड़ता है। चंद्रग्रहण जहां पड़ रहा है वहां अगले 45 दिनों तक दिक्कतें रहेंगी क्योंकि भारत में यह चंद्रग्रहण दृश्यमान नहीं हैं तो इसका मतलब है कि चंद्रग्रहण का भारत पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लोग यहां होली खेल सकते हैं।

चंद्रग्रहण पर करें राशिनुसार उपाय

  1. मेष लग्न वाले हनुमानष्टक का पाठ करें.. 2. वृषभ लग्न वालों को सिद्ध कुंजिका स्त्रोत का पाठ करना है. 3. मिथुन लग्न वालों को गणेश रक्षा स्त्रोत का पाठ करना है. 4. कर्क वालों को शिवतांडो स्त्रोत का पाठ करना है. 5. सिंह वाले आदित्यहृदय स्त्रोत का पाठ करें. 6. कन्या वाले दुर्गा सप्तशती या दुर्गा चालीसा का पाठ करें. 7. तुला वाले 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें. 8. वृश्चिक वाले दान पुण्य का कार्य करें. 9. धनु वाले श्रीसूक्तम का 11 बार पाठ करें. 10. मकर वाले हनुमान चालीसा या हनुमान बाण का पाठ करें. 11. कुंभ वाले विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. 12. मीन वाले सुंदरकांड का पाठ करें. 

Disclaimer: - इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.

Have something to say? Post your comment

धर्म/संस्कृति में और

चैत्र नवरात्रि 2024 : 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि आरंभ, नवरात्रि पर 5 राजयोग का अद्भुत संयोग, यहां जानें सही तिथि और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त..

राम नाम सत्या है : जानें, शव ले जाते समय क्यों कहा जाता है राम नाम सत्य है ? पढ़े विस्तार से..

भाई दूज आज, आज इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के माथे पर तिलक, बहने भाई दूज पर रखें इन बातों का ध्यान, जाने शुभ मुहूर्त का समय..

शनिदेव सालों बाद बना रहे दुर्लभ शश राजयोग, आने वाले 30 महीनों तक इन राशि वालों पर रहेगी शनि कृपा, पढ़ें पूरी खबर..

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों की होगी नवरात्रि, जानें कब और कैसे करें शक्ति की साधना

महाशिवरात्रि 2023 : आज है महाशिवरात्रि, यहां जानें शिव जी के पूजन की सही विधि, शुभ मुहूर्त का समय..

करवा चौथ 2022 : करवाचौथ पर शुक्र है अस्त, नवविवाहिता न करें व्रत का शुभारंभ, जानिए करवाचौथ पूजा का शुभ मुहूर्त..

गणेश चतुर्थी 2022 : 300 साल बाद बेहद दुर्लभ संयोग में होगी गणेश स्‍थापना, जानें क्या है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सावन 2022 : सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाएं ये एक चीज, बदल जाएगी तकदीर..

शनि जयंती- 2022: शनि जयंती पर 30 साल बाद अद्भुत संयोग, आज सूर्यास्त से पहले जरूर करें ये 5 काम, पढ़े विस्तार से..

राशिफल

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 27, 2024

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024